बिज़नेस

वेरिजन डील के बाद बदल जाएगा yahoo का नाम, जानिए क्या होगा नया नाम?

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
161
| जनवरी 10 , 2017 , 13:17 IST | नई दिल्ली

याहू की कॉरपोरेट आइडेंटिटी बदलने जा रही है। कंपनी का नाम अब बदलकर Altaba Inc. होने जा रहा है। इसके साथ ही अगर 4.8 अरब डॉलर की वेरिजन डील हो जाती है तो इसके बोर्ड के आकार में कटौती हो जाएगी।

याहू अपनी डिजिटल सर्विसेज वेरिजन कम्युनिकेशन को बेचने जा रही है। इसके तहत वेबसाइट्स, एप और एडनटाइजिंग टूल्स वेरिजन को मिल जाएंगे।

Yahho

याहू के 10 सदस्यीय बोर्ड में अभी सीईओ मारिसा मेयर समेत चार अन्‍य डायरेक्‍टर हैं, जो वेरिजन डील के बाद बोर्ड से इस्‍तीफा दे देंगे।

मगर, साल 2013 और 2014 में हुए कंप्यूटर हैकिंग के दो मामलों के सामने आने के बाद वेरिजन का सौदा खतरे में पड़ गया है। माना जा रहा है कि इन साइबर हमलों में 1 अरब से अधिक यूजर एकाउंट से जुड़ी निजी जानकारी को चुरा लिया गया है।

Ya

याहू में हुए बदलाव के तहत सोमवार से याहू के डायरेक्टर एरिक ब्रांट कंपनी के चैयरमैन बनाए गए हैं। ब्रांट को मेनार्ड वेब्‍ब की जगह अप्‍वाइंट किया गया है। वेब्‍ब वेरिजन डील पूरी होने तक उसके चेयरमैन एमिरटस रहेंगे।

क्या है डील?

जुलाई 2016 में 4.5 अरब डॉलर (करीब 32 हजार करोड़ रुपए) में याहू-वेरिजन डील पर सहमति बनी थी। इस डील के तहत याहू के कोर इंटरनेट बिजनेस (ईमेल सर्विसेस, स्‍पोर्ट्स वर्टिकल्स और विभिन्न एप) को खरीदने का प्लान था।

एक बार डील की प्रक्रिया पूरी होने के बाद केंपनी का नाम बदलकर Altaba Inc हो जाएगा।

इस डील के बाद याहू के पास चीनी कंपनी अलिबाबा के शेयर के अलावा कुछ नहीं बचेगा। मौजूदा समय में याहू के पास अलिबाबा के 15 फीसदी शेयर हैं। इस डील से जुड़े एक शख्‍स ने बताया क‍ि नए नाम alternative and Alibaba का कॉम्बिनेशन है।