लाइफस्टाइल

जोड़ों के दर्द से परेशान हैं? करें ये योगासन और देखें चमत्कार

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
175
| अप्रैल 20 , 2017 , 15:25 IST | नई दिल्ली

आजकल ज्यादातर लोगों को जोड़ों के दर्द की शिकायत है। वैसे तो जोड़ों के दर्द की समस्या एक उम्र के बाद ही सामने आती है लेकिन बेहतर यही है कि आप शुरुआत से ही इसके प्रति सचेत रहें। गठिया की समस्या हो जाने पर पूरी लाइफस्टाइल अस्त-व्यस्त हो जाती है। ऐसी ही एक जोड़ों में होने वाली बीमारी है जिसका नाम ऑस्टिओअर्थराइटिस ।

इस बीमारी में हड्डियों के कार्टिलेज डेमेज हो जाते हैं जिससे लोगों को जोड़ों में अकड़न, दर्द और सूजन जैसी परेशानियों का सामना कर पड़ता है। वहीं इस बीमारी का इलाज कराने में लोग काफी पैसा खर्च करते हैं जिसके बावजूद कई लोगों को कोई राहत नहीं मिलती। ऐसे में लोगों के पास एक मात्र सहारा बचता है जिसे हम योगा को कहते हैं, योग को अपनाकर आप अपनी इस बीमारी से काफी हद तक राहत पा सकते हैं।

Doing-yoga

पर्वत आसन 

जोड़ों में दर्द से निजात पाने के लिए यह एक कारगर और उपयोगी आसन है। इस आसन को करना काफी आसन है क्योंकि इसमें सीधे खड़ा होना पड़ता है। इसे करने के लिए पहले पैर के अंगूठों के बल पर खड़े हो जाएं। ध्यान रहे दोनों पैर के अंगूठे आपस में मिले हों और एड़ियां अलग-अलग हों। इसके बाद अंगूठों के बल खड़े होने की कोशिश करें और गहरी सांस लें। वहीं ध्यान रहे आपको सीधे खड़ा होना है, इसलिए अपनी रीढ़ की हड्डी को सीधा रखें। पूरे आसन के दौरान आपके हाथ नीचे की तरफ होने चाहिए और हथेलियां अंदर की तरफ हों। इस आसन को एक मिनट तक करने की कोशिश करें।

Adho-mukho_625x350_81444284366

वीरभद्रासन

ऑस्टिओअर्थराइटिस की समस्या से जूझ रहे लोगों के लिए यह भी काफी उपयोगी आसन है। इसे करने के लिए खड़े होकर अपने एक पैर को आगे की तरफ बढ़ाएं। इसके बाद अपने दाहिने हाथ को सामने की तरफ और बाहिने हाथ को पीछे की तरफ ले जाएं। अगला स्टेप पूरा करने के लिए दाहिने पैर को 90° तक घुमाएं। इसके बाद साँस छोड़ते हुए दाहिने घुटने को मोड़े। ध्यान रहे घुटना टखने से आगे न जाए। इसके बाद सर को घुमाएँ और अपनी दाहिनी ओर देखें। आसन में स्थिर हो कर हाथों को थोड़ा और खीचें।

Yoga-for-hips-and-thighs

बंध कोणासन

इस आसन को करना भी काफी आसान है। सबसे पहले जमीन पर बैठ जाएं और अपने पैरों को बिल्कुल आगे की तरफ सीधा रखें। इसके बाद घुटनों को मोड़ते हुए दोनों पैर एक दूसरे से मिला लें। इसके बाद पैर मिलाते समय यह ध्यान रखें कि एड़ियां और पंजे एक साथ रहें। इस आसन को लगभग 5 मिनट तक करें।

Baddha-konasana-yoga-asanas-to-get-rid-of-back-pain-during-pregnancy


कमेंट करें