नेशनल

पहली कैबिनेट में योगी सरकार का बड़ा फैसला, किसानों का 36,359 करोड़ का कर्ज माफ़

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
373
| अप्रैल 4 , 2017 , 20:12 IST | लखनऊ

उत्तर प्रदेश की योगी आदित्यनाथ सरकार ने अपनी पहली कैबिनेट बैठक में किसानों से किया वादा निभा दिया है। योगी सरकार ने यूपी के किसानों को बड़ी राहत देते हुए किसानों का कर्ज माफ कर दिया है। सरकार बनने के बाद मंगलवार को लखनऊ में कैबिनेट की पहली बैठक हुई जिसमें कर्जमाफी समेत कई अहम फैसले लिए गए।

कैबिनेट बैठक की जानकारी देते हुए यूपी सरकार के मंत्री और प्रवक्ता सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि यूपी के लघु और सीमांत किसानों का कर्ज माफ कर दिया गया है। उन्होंने कहा कि कर्ज माफी से 2 करोड़ 15 लाख किसानों को फायदा होगा। सिद्धार्थ नाथ सिंह ने बताया कि इसके तहत 30729 करोड़ का कर्ज माफ होगा। इन किसानों पर अधिकतम एक लाख रुपये तक का कर्ज है जिसे माफ कर दिया गया है।

इसके अलावा 7 लाख किसानों का लोन जो एनपीए बन गया है उसे भी माफ कर दिया गया है। इन 7 लाख किसानों पर तकरीबन 5630 करोड़ रुपये का एनपीए था जो माफ किया गया है । सरकार ने कुल मिलाकर 36 हजार 359 करोड़ रुपये का कर्ज माफ किया है।

यूपी सरकार उद्योगों की बेहतरी के लिए मंत्रियों का एक अलग समूह बनाएगी जो रोजगार बढ़ाने पर ध्‍यान देगी। इस समूह की कमान उप-मुख्‍यमंत्री केशव प्रसाद मौर्या को सौंपी गई है। यह समूह गुजरात, मध्‍य प्रदेश जैसे राज्‍यों में जाकर उद्योग नीति की जानकारी लेगा। गाजीपुर में स्‍पोर्ट्स कॉम्‍प्‍लेक्‍स बनाने का फैसला योगी सरकार ने किया है। कैबिनेट मंत्री सिद्धार्थ सिंह ने जानकारी दी कि राज्‍य भर में सिर्फ 26 अवैध बूचड़खानों को बंद किया गया है।

सरकार में मंत्री श्रीकांत शर्मा ने बताया कि सरकार किसानों से 80.25 लाख टन गेहूं खरीदेगी। इसके लिए पूरे प्रदेश में 5 हजार खरीदारी केन्द्र बनाये जाएंगे। श्रीकांत शर्मा ने कहा कि किसानों से गेहूं खरीदने के बाद उनका पैसा सीधे किसानों के खाते में जाएगा। 


कमेंट करें