नेशनल

अयोध्या में बनेगी भगवान राम की 100 मीटर ऊंची प्रतिमा, सरकार ने दी हरी झंडी

अमितेष युवराज सिंह, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
166
| अक्टूबर 10 , 2017 , 15:04 IST | लखनऊ

योगी आदित्यनाथ सरकार ने अयोध्या में सरयू नदी के किनारे भगवान राम की भव्य प्रतिमा लगाने का फैसला किया है। 'नव्य अयोध्या' योजना के तहत राज्य सरकार ने एक प्रस्ताव बनाकर राज्यपाल राम नाईक को भी दिखाया है। यह प्रस्ताव धार्मिक पर्यटन को बढ़ावा देने के लिए राज्य पर्यटन विभाग की पहल का एक हिस्सा है। सरकार के इस प्रस्‍ताव में प्रतिमा की ऊंचाई 100 मीटर रखने की बात कही गई है, लेकिन कई अधिकारियों के मुताबिक यह अभी अंतिम फैसला नहीं है। खबर के मुताबिक पर्यटन विभाग के प्रमुख सचिव अवनीश कुमार अवस्‍थी ने इस आशय का प्रजेंटेशन भी दिया है। राजभवन की प्रेस रिलीज में इस बात की पुष्टि की गई है।

Maxresdefault

इस प्रजेंटेशन में अयोध्‍या में 18 अक्‍टूबर को दीवाली उत्‍सव मनाए जाने के सरकार के कार्यक्रम का ब्‍योरा भी दिया गया है। इस कार्यक्रम में राज्यपाल राम नाईक, मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ, केंद्रीय पर्यटन मंत्री केजे अलफोन्स और सांस्कृतिक मंत्री महेश शर्मा हिस्सा लेने वाले हैं। प्रेस रिलीज में य‍ह बताया गया कि नेशनल ग्रीन ट्रिब्‍यूनल की अनुमति के बाद इस प्रतिमा को सरयू घाट पर स्‍थापित किया जाएगा। हालांकि इस संबंध में सरकार का कहना है कि अभी यह महज 'संकल्‍पना प्रस्‍ताव' है और इस आशय का एनजीटी को पत्र अभी भेजा जाना है। इस योजना में नदी किनारे राम कथा गैलरी, दिगंबर अखाड़ा परिसर में बहुउद्देशीय ऑडिटोरियम और कई अन्‍य जनोपयोगी सेवाएं उपलब्‍ध होंगी।

Jjhjh

आपको बता दें कि इस बार अयोध्या को दिवाली में वैसे ही सजाया जाए जैसा कि दिवाली के दिन त्रेतायुग में भगवान राम के लंका पर विजय हासिल करने के बाद सजाई गई थी। इस मौके पर भगवान राम की अयोध्या वापसी की थीम पर एक भव्य शोभा यात्रा निकाली जाएगी जो छोटी दिवाली के दिन दोपहर 2 बजे के आसपास अयोध्या में प्रवेश करेगी। सीएम योगी आदित्यनाथ और उनका मंत्रिमंडल भगवान राम का पूजन वंदन करेगा। उसके बाद राम का राज्यभिषेक भी होगा।

इस मौके पर इंडोनेशिया और थाईलैंड के कलाकार राम के अयोध्या वापसी के प्रसंग का सरयू के किनारे मंचन भी करेंगे। सरयू और आसपास के इलाके की भव्य सजावट की जाएगी। राम की पैड़ी पर एक लाख इकहत्तर हजार दिए जलाए जाएंगे। गौरतलब है कि योगी के सीएम बनने के बाद अयोध्या लगातार सुर्खियों में है। सीएम योगी खुद तीन बार यहां आ चुके हैं।


कमेंट करें