लाइफस्टाइल

कम उम्र में चेहरे पर आने वाली झुर्रियों से परेशान हैं? ये योगासन करें फायदा होगा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
174
| मई 10 , 2017 , 18:08 IST | नयी दिल्ली

हमेशा स्वस्थ और खूबसूरत दिखने का सपना हर कोई देखता है लेकिन भागदौड़ भरी लाइफ के चलते हम अक्सर अपनी सेहत को नजरअंदाज कर देते हैं। जिसकी वजह से छोटी उम्र में ही हमारे चेहरे पर बुढ़ापे की लकीरें यानि झुर्रियां दिखने लगती है। हमारा शरीर हमेशा थका हुआ महसूस करता है। साथ ही चेहरे का ग्लो भी खत्म हो जाता है। अगर आप के साथ भी ऐसा ही कुछ हो रहा है तो अब घबराइए मत ये योगासन खास आपके लिए ही है।

Images

चक्रासन योग

चक्रासन योग को करने से रीढ़ की हड्डी हमेशा लचीली बनी रहती है और शरीर भी जवां बना रहता है। चक्रासन करने से सांस के रोग दूर होते हैं। साथ ही यह आंखों के लिए भी काफी अच्छा माना जाता है। चक्रासन सर्वाइकल और स्पोंडोलाईटिस जैसी बीमारियों से जूझ रहे मरीजों के लिए काफी फायदेमंद है।

Sakkarasanam_imga

सिंहासन योग

चेहरे की खूबसूरती के लिए यह योगाभ्यास सामान्यत सभी पेशियों को और विशेष रूप से चेहरे की पेशियों को तानता है और साथ ही साथ खून के प्रभाव को बढ़ाता है। योगासनों में सिंहासन चेहरे की झुर्रियों को दूर करने में प्रभावशाली है। इस तरह से यह योगासन आपके खूबसूरती को चार चाँद लगाता है। सिंहासन से चेहरे की झुर्रियां दूर होती हैं इसलिए इसे एंटी ऐजिंग आसन भी कहते हैं।

Img_1

योग करते समय ध्यान रखें ये सावधानियां

अगर आप उच्च रक्तचाप, दिल के रोग या हर्निया से पीडित हैं, तो इस आसन को न करें।

Download (1)


साथ ही इस योगासन को गर्भवती महिलाओं को भी नहीं करना चाहिए।

Download (2)
यदि आप स्पोंरडलाटिस के मरीज हैं तो भी ये आसान आपके लिए नहीं हैं।

Spondylitis_P_071113