लाइफस्टाइल

मोटापे से परेशान हैं और जिम जाने की फुर्सत नहीं! ये घरेलू टिप्स आजमाएं वजन घटाएं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
177
| मई 7 , 2017 , 16:03 IST | नयी दिल्ली

आज-कल लोगों की रोजमर्रा की लाइफ बहुत ज्यादा हैक्टिक हो गई है। 9 से 10 घंटे की जॉब से घर आकर जिम जाने और एक्सरसाइज करने का समय निश्चित रूप से नहीं मिलता होगा जबकि आप अपने स्वास्थ्य पर बहुत अधिक ध्यान देते हैं। यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स देंगे, जिसके जरिये बिना जिम जाये आप अपना वजन कम कर सकते हैं।

Hypothyroidism-weight-loss-722x406

बींस

बींस को वेट लॉस के लिहाज से सबसे अच्छा माना जाता है। यूनिवर्सिटी ऑफ कैलिफोर्निया की एक रिसर्च के अनुसार बींस में ऐसे तत्व होते हैं जो कॉलेसिस्टॉकिनिन नाम के डाइजेस्टिव हार्मोन को लगभग दो गुना बढाने में मदद करते हैं। कुछ अध्ययनों के अनुसार बींस ब्लड शुगर के स्तर को मेंटेन करने में मदद करता है ताकि अगर आपको लंबे समय तक भूखा रहना पडे तो आपके लिए नुकसानदेह न हो। बींस को हाई फाइबर डाइट माना जाता है जो कॉलेस्ट्राल को कम करने में भी मदद करता है।

Beans-633x319

अंडे

अंडे प्रोटीन का खजाना होते हैं। सुबह नाश्ते में अंडे खाना सेहत के लिहाज से बहुत अच्छा होता है। एक रिसर्च में पाया गया कि वे स्त्रियां जो नाश्ते में स्क्रैम्बल्ड एग्ज के साथ दो स्लाइस टोस्ट और कम कैलरी वाला फ्रूट स्प्रेड लेती हैं, उन्हें आम नाश्ता खाने वाली स्त्रियों के मुकाबले कम भूख लगती है। कम भूख लगने से जाहिर है इंसान कम कैलरी कंज्यूम करेगा।

Eggs-580x395

दालचीनी

भोजन के बाद मीठा मोटापे का बडा कारण होता है। माइक्रोवेव किए हुए ओटमील या होल-ग्रेन टोस्ट पर दालचीनी पाउडर छिड़क कर खाएं, आपको इस क्रेविंग से भी छुटकारा मिलेगा और अनचाही कैलरीज से भी। यूएस डिपार्टमेंट ऑफ एग्रीकल्चर द्वारा किए गए एक शोध के अनुसार थोडी-सी दालचीनी खाकर भोजन के बाद मीठे की क्रेविंग से आसानी से छुटकारा पाया जा सकता है। दालचीनी सेहत के लिहाज से भी बहुत अच्छी है। एक-चौथाई छोटा चम्मच दालचीनी का पाउडर का रोजाना सेवन टाइप 2 डायबिटीज के मरीजों में ब्लड शुगर और कॉलेस्ट्रॉल को कम करने में सहायक होता है।

Cinnamon

ऑलिव ऑयल

बढ़ती उम्र में फैट कम करना मुश्किल होता है। ऐसे में ऑलिव ऑयल आपके लिए मददगार साबित हो सकता है। ऑलिव ऑयल मोनोअनसैचुरेटेड फैट्स से बना होता है जो कैलरी बर्न करने में सहायक होता है। ऑलिव ऑयल को सॉते करने या सैलेड ड्रेसिंग के तौर पर बखूबी प्रयोग किया जा सकता है। ऑस्ट्रेलिया में 57 से 73 वर्ष की स्त्रियों पर किया गया, एक अध्ययन यह साबित करता है कि ऑलिव ऑयल मेटाबॉलिज्म बढाने में मदद करता है। इस अध्ययन में शामिल स्त्रियों को नाश्ते में स्किम्ड मिल्क और ओटमील में ऑलिव ऑयल डालकर दिया गया था।

Olive-oil-633x319

उबला आलू

अगर आलू को सही से यूज किया जाए तो ये आपके वेट लोस्स प्रोग्राम का हिस्सा बन सकते हैं। आलू में कई तरह के न्यूट्रीएंट्स पाए जाते हैं, इनमे पोटैशियम भी काफी होता है जो ब्लड प्रेशर कण्ट्रोल करने में काम आता है।

Boiled-potatoes-pakwangali_520_031016031035


कमेंट करें