विज्ञान/टेक्नोलॉजी

महज़ 1500 रुपए में मिलेगा ये 4G फोन, देखिए फीचर्स

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
217
| मई 2 , 2017 , 12:51 IST | नई दिल्ली

चाइनीज मोबाइल चिप मेकर स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस जल्द ही भारतीय बाजार में 4जी फीचर फोन को पेश करने जा रही है, जिसकी कीमत मत्र 1500 रुपए होगी। एक डेवेलपमेंट एक्सपर्ट ने कहा कि यह तकनीक कई ग्राहकों को स्मार्टफोन की ओर आकर्षित होने से रोक सकती है।

स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस के कंट्री हेड नीरज शर्मा ने 'इकनॉमिक टाइम्स' को बताया,

हम एक ऐसी टेक्नॉलजी पर काम कर रहे हैं, जो कि 1,500 रुपये के 4जी फीचर फोन को व्यावहारिक बनाती है। हमने अपने पार्टनर्स के साथ कॉन्सेप्ट प्रमोशन पहले ही शुरू कर दिया है।

TPad+Phone+background

आपको बता दें, लावा और माइक्रोमैक्स जैसी घरेलू मोबाइल फोन कंपनियों के 4जी फीचर फोन की कीमतें करीब 3,000 रुपये से शुरू होती हैं। वहीं इंडस्ट्री एग्जिक्यूटिव्स के मुताबिक, रिलायंस जियो इंफोकॉम भी अपनी सहयोगी रिटेल फर्म के जरिए किफायती 4जी वीओएलटीई फीचर फोन लाने की योजना बना रही है, ख़बरों के अनुसार, इस फोन की कीमत 1,500 रुपये से कम हो सकती है।

शंघाई बेस्ड स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस बेसबैंड चिप सेगमेंट में सधी ग्रोथ हासिल कर रही है और यह मीडियाटेक, क्वॉलकॉम जैसे मोबाइल चिप मेकर्स के साथ मुकाबला कर रही है।

Reliance-Jio-SIM-Cards

दरअसल, 'चिपसेट' मोबाइल हैंडसेट का एक अहम हिस्सा होता है और डिवाइस की कीमत में इसकी बड़ी हिस्सेदारी होती है। गौरतलब है कि, 'स्प्रेडट्रम कम्यूनिकेशंस' की 'रिलायंस इंडस्ट्रीज' के साथ दो साल पुरानी पार्टनरशिप है और इसी कंपनी ने आरआईएल का सबसे सस्ता 'एलआईएफ फ्लेम 5' स्मार्टफोन को तैयार किया है। साथ ही कंपनी ने लावा एम1 4जी फीचर फोन को भी पावर्ड किया है, जिसकी कीमत भारतीय बाजार में 3,599 रुपये हैं। कंपनी का कहना है कि उन्हें टेक्नॉलजी को ईजाद करने और डिवाइसेज को मार्केट तक पहुंचाने में तकरीबन छह महीने का वक्त लगता है।

फाइनेंशल सर्विसेज फर्म जेपी मॉर्गन ने अपनी एक हालिया रिपोर्ट में कहा है कि 2017 में 4जी वाले फीचर फोन पॉपुलर होंगे और 4जी नेटवर्क वाले फोन बेहद तेजी से आगे बढ़ेंगे।

शर्मा ने कहा कि

यह देखना काफी रोचक होगा कि ऐसे समय में जबकि मार्केट का झुकाव 'डेटा प्ले' की तरफ है और वॉयस सेगमेंट स्थिर हो गया है, तब ऑपरेटर्स अपनी योजना को कैसे पुख्ता बनाते हैं।

शर्मा ने कहा कि,

पिछले छह महीने में मार्केट पूरी तरह से 3जी से 4जी में शिफ्ट हो गया है और दमदार टेक्नॉलजी के बीच वेंडर्स को अपनी मार्केट स्ट्रैटेजी को दुरुस्त करना होगा।

उन्होंने कहा कि

अडिशनल वैल्यू ऑफर करने वाले एलटीई फीचर फोन को और आकर्षक तरीके में पेश किया जाना चाहिए। साथ ही उन्हें बढ़ते डेटा मार्केट के हिसाब से टियर-III लोकेशंस और ग्रामीण जगहों में बेचा जाना चाहिए।

OPX_007-Ceramic_Front_Bottom_02-970-80