लाइफस्टाइल

इन चीजों का रोजाना करें सेवन...हड्डियां रहेंगी हमेशा मजबूत

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1931
| मार्च 29 , 2018 , 15:59 IST

हमारे शरीर को स्वस्थ और मजबूत हड्डियों के लिए कैल्शियम की जरूरत होती है. केवल यही नहीं बल्कि हमारी मांसपेशियों और नर्व सिस्टम के सुचारू तरीके से काम करने के लिए भी कैल्शियम जरूरी होता है। आइए जानते हैं कैल्शियम से भरपूर वे चीजें जिन्हें खाने से आपके शरीर की हड्डियां रहेंगी मजबूत और शरीर स्वस्थ रहेगा।

1-दूध: जब हम कैल्शियम के बारे में सोचते हैं तो हमारे दिमाग में सबसे पहले जो चीज आती है वो है -दूध आसानी से पाच्य दूध सबसे बढ़िया कैल्शियम का स्त्रोत है । बचपन से लेकर बड़े तक हड्डियों को मजबूत बनाने में दूध बहुत जरूरी है।

Pexels-photo-236010
2-संतरा: एक संतरे में 60 मिलीग्राम कैल्शियम. हम सब जानते हैं कि संतरा हमारे प्रतिरक्षा तंत्र को मजबूत करने में मदद करता है । इसमें विटामिन डी के साथ कैल्शियम की प्रचुर मात्रा होती है।

Orange-Whole-&-Split
3- बादाम: 1 कप रोस्टेड बादाम में 457 mg कैल्शियम कैल्शियम की उच्च मात्रा वाली चीजों में कैल्शियम सबसे ऊपर आता है. इसमें प्रोटीन भी भरपूर होता है। इससे हार्ट की बीमारियों का खतरा भी कम हो जाता है। साथ ही बादाम आपकी याद्दाश्त बढ़ाने में तो मदद करता ही है।

35626_1
4- अंजीर- 1 कप सूखे हुए अंजीर में 242 mg कैल्शियम फाइबर और पोटैशियम से युक्त अंजीर में कैल्शियम भी प्रचुर मात्रा में मौजूद होता है. यह आपकी हड्डियों को भी मजबूत करने में भी मदद करता है।
5- योगर्ट: रोजाना खाने में शामिल किया जाने वाला योगर्ट कैल्शियम रिच भी होता है ।अगर आपको दूध पसंद नहीं है तो प्रोटीन से भरपूर योगर्ट आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है।

 

 

Lllll


कमेंट करें