नेशनल

JNU छात्रों के हंगामे से झुकी पुलिस, आरोपी प्रोफेसर पर 8 FIR दर्ज

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
382
| मार्च 20 , 2018 , 08:24 IST

सोमवार के शाम जेएनयू में एक प्रोफेसर के खिलाफ छात्रों ने वंसत कुंज थाने के बाहर विरोध प्रदर्शन किया। जेएनयू में 9 छात्राओं से यौन उत्पीड़न के आरोपी प्रोफेसर अतुल जौहरी के खिलाफ छात्रों और शिक्षकों ने मोर्चा खोल दिया है। सोमवार को लगातार हंगामे-प्रदर्शन के बाद पुलिस ने प्रोफेसर पर 8 FIR दर्ज की हैं, जिसके बाद छात्रों ने हंगामा रोका। आरोपी प्रोफेसर से आज पूछताछ हो सकती है।

वहीं, प्रोफेसर उमेश कदम की शिकायत पर 17 छात्रों के खिलाफ एफआईआर दर्ज की गई है। नका कहना है कि छात्र ज़बरदस्ती उनके दफ्तर में घुस आए थे। उन्होंने बताया कि छात्रों ने डीन को बंधक बना लिया था। छात्रसंघ अध्यक्ष गीता कुमारी और उपाध्यक्ष जोया खान पर FIR दर्ज गई है।

जेएनयू के छात्र और कई शिक्षक चाहते हैं कि आरोपी प्रोफेसर जौहरी के खिलाफ कार्रवाई की जाए और उन्हें नौकरी से बर्खास्त किया जाए। इसी के चलते आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ सोमवार शाम जेएनयू के छात्र वसंत कुंज थाने के बाहर खूब विरोध प्रदर्शन किया गया।

हालांकि, इस मामले में कुछ महिला संगठन आज फिर दोपहर 12 बजे वसंत कुंज पुलिस स्टेशन पर प्रदर्शन कर सकते हैं। सोमवार शाम को भी जेएनयू के छात्रों ने यूनिवर्सिटी से मोर्चा निकाला था और वसंतकुंज पहुंचे थे। छात्रों ने वसंतकुंज पुलिस थाने पर लगी बैरिकेडिंग गिरा दी थी और छात्रों को रोकने के लिए लगाई गईं रस्सियां भी खींच लीं। छात्रों ने हाईवे भी जाम कर दिया था।

पुलिस ने दर्ज किए छात्राओं के बयान-

सोमवार को पीड़ित छात्रों ने 164 के तहत बयान कोर्ट में बयान दर्ज कराए थे। सोमवार को आरोप प्रोफेसर अतुल जौहरी को जांच में शामिल होने के लिए थाने में बुलाया गया था, लेकिन वो हाजिर नहीं हुए। छात्राओं का कहना है कि प्रोफेसर उनके फिगर पर गंदे कंमेंट करता है। छात्राओं का कहना है कि विरोध करने पर प्रोफेसर ने उनके कैरियर को बर्बाद करने की धमकी दी है। छात्राओं के एक समूह ने गुरुवार को ये आरोप लगाए। बता दें, आरोपी प्रोफेसर विश्वविद्यालय में अनिवार्य उपस्थिति का कड़ा समर्थक रहा है।

क्यों हो रहा प्रदर्शन?

आरोपी प्रोफेसर के खिलाफ जेएनयू परिसर में पिछले कुछ दिनों से छात्राएं प्रदर्शन भी कर रही हैं। प्रोफेसर अतुल जौहरी जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय में लाइफ साइंस पढ़ाते हैं। आरोप है कि प्रोफेसर अतुल क्लास के दौरान छात्राओं के साथ अश्लील बातें और छेड़खानी करते थे। इसी के चलते उनके खिलाफ जेएनयू के कई छात्राएं पिछले 4 दिनों से कैंपस में प्रदर्शन कर रही थीं।

प्रोफेसर पर आरोप लगाने वालों में वो छात्रा भी शामिल है जो 10 मार्च से कैंपस से गायब थीं। प्रोफेसर ने आरोपों का जवाब देते हुए कहा कि 'मेरे खिलाफ आरोप लगाने वाली कुछ लड़कियों को लैब में अनियमित उपस्थिति के संबंध में 27 फरवरी को मेरी तरफ से ईमेल मिला था। इसलिए वे मुझे निशाना बना रही हैं।'


कमेंट करें