लाइफस्टाइल

इस तरह आप सिर्फ खड़े होकर अपना वजन कर सकते है कम

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1381
| अप्रैल 2 , 2018 , 17:07 IST

भागदौड़ भरी जिंदगी, तनाव और गलत खान-पान मोटापे का कारण बनता है। आजकल 10 में से 6 लोग इस समस्या से परेशान हैं। हर कोई अपना वजन घटाना चाहता है लेकिन समय न होने या किसी अन्य कारण से वह कसरत या योगा नहीं कर पाते। जिससे मोटापे के कारण उनको सेहत संबंधी और भी बहुत सी परेशानियों का सामना करना पड़ता है। कुछ लोग तो इसके लिए डायटिंग तक करने को भी तैयार हो जाते हैं। जिससे वजन कम होना तो दूर शारीरिक कमजोरी का सामना ज्यादा करना पड़ता है। आप भी अपने बढ़ते हुए मोटापे से परेशान हैं तो घबराने की आवश्यकता नहीं है।

क्या कहता है शोध -:

यूनिवर्सिटी ऑफ चेस्टर के रिसर्चर ने रिसर्च करने के लिए कुछ लोगों को हफ्ते में तीन घंटे रोजाना सीधा खड़े रहने के लिए कहा। इसके बाद उन्होंने उन लोगों के कैलोरी और दिल की धड़कन की जांच की। जांच के बाद पता चला खड़े रहने से दिल की धड़कन बढ़ने लगती है और प्रति मिनट 0.7 कैलोरी खत्म होती है।

Phenocal-Can-This-Natural-Weight-Loss-Supplement-Help-You-Lose-Weight

क्या नहीं खाये -

तले हुए भोजन में कैलोरी और नमक बहुत ज्यादा होता है। इसलिए आप मछली, पॉल्टी फॉर्म प्रोडक्ट या कोई भी वैसा मीट नहीं खाए जो तला हुआ हो  साथ ही फ्रेंच फ्राईज, पोटैटो चिप्स,ब्रेड पकौड़ा,समोसा, फ्राइड वेजिटेबल खाने से भी आप बचे  आप वैसी चीजें खाए जो कम प्रोटीन वाली हो और तली हुई न हो।

हाई कैलोरी वाले ड्रिंक्स से करे परहेज :

जो भी पेय पदार्थ यानी ड्रिंक्स मीठा होता है उसमें कैलोरी की मात्रा बहुत ज्यादा होती है. आपको इनसे बचना होगा. साथ ही आप पानी की भरपूर मात्रा ले. एल्कोहल (शराब, बीयर और कॉकटेल), स्पोर्ट्स ड्रिंक, मीठी चाय ,फ्लेवर्ड कॉफी, सोडा, फ्लेवर्ड पानी ,विटामिन पानी आदि से आप तौबा कर लें अगर आपको फ्लेवर्ड पानी पीने की इच्छा हो तो आप उसे घर पर बनाकर पीए।

टैग्स: Health |Food|Weight lose|Work|Stand

कमेंट करें