राजनीति

शशिकला होंगी तमिलनाडु की नई मुख्यमंत्री, पन्नीरसेल्वम ने दिया इस्तीफा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1471
| फरवरी 5 , 2017 , 15:10 IST

ऑल इंडिया अन्ना द्रविड़ मुनेत्र कड़गम (AIADMK) की महासचिव शशिकला नटराजन तमिलनाडु की अगली मुख्यमंत्री होंगी। पार्टी विधायकों की रविवार को हुई अहम बैठक में यह फैसला लिया गया। इस बैठक में शशिकला विधायक दल की नेता चुनी गईं। इसके बाद तमिलनाडु के मौजूदा मुख्यमंत्री ओ पन्नीरसेल्वम ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया। ओ पनीरसेल्वम ने शाम को अपना इस्तीफा राज्यपाल को सौंप दिया। शशिकला 7 फरवरी को मुख्यमंत्री पद की शपथ ले सकती हैं।

दरअसल, एआईएडीएमके पूर्व मुख्यमंत्री जयललिता के देहांत के बाद पार्टी में उपजे सत्ता के दो केंद्रों का विवाद खत्म करना चाहती है। पार्टी इसके लिए अब शशिकला को सीएम बनाकर विवाद हल करना चाह रही है।

उल्लेखनीय है कि शशिकला राज्य की दिवंगत मुख्यमंत्री जयललिता की काफी करीबी सहयोगी थीं और उनके समर्थक भी इसी तर्क का हवाला देकर उन्हें सीएम पद का असल हकदार बताते हैं जबकि जयललिता की भतीजी दीपा माधवन के समर्थक दीपा को मुख्‍यमंत्री के रूप में देखना चाहते हैं।

2016_12image_00_26_40445519908-ll

सूत्र बताते हैं कि राज्य के तीन वरिष्ठ नौकरशाहों से शुक्रवार को इस्तीफा देने के लिए कहा गया। जिन लोगों से इस्तीफा मांगा गया है उनमें राज्य सरकार की मुख्य सलाहकार शीला बालाकृष्णन भी हैं। शीला को जयललिता का सबसे भरोसेमंद अधिकारी माना जाता था।

Sasikala-natarajan-jayalalithaa-pti_650x400_41481031768

गत वर्ष 5 दिसंबर को मुख्यमंत्री जयललिता के निधन के बाद शशिकला को पार्टी का महासचिव बनाया गया था। शुक्रवार को शशिकला ने वरिष्ठ नेताओं को पार्टी के प्रमुख पदों पर नियुक्त किया था जिनमें कुछ पूर्व मंत्री और एक पूर्व मेयर भी शामिल हैं। शशिकला (62) लगभग तीन दशक तक जयललिता की करीबी सहयोगी रही हैं और उन्हें हमेशा अन्नाद्रमुक में सत्ता के केंद्र के रूप में देखा जाता रहा है।


कमेंट करें