इंटरनेशनल

सऊदी: रिपोर्टर ने पहना ढीला हिजाब तो पीछे पड़ गए कट्टरपंथी, महिला ने छोड़ा देश

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2488
| जून 29 , 2018 , 14:19 IST

सऊदी अरब में जब बीते रविवार से महिलाओं को गाड़ी चलाने की इजाजत मिली तो इसकी खुशी पूरे देश के साथ ही पूरी दुनिया की महिलाओं ने मनाई लेकिन इस खुशी को अपनी रिपोर्टिंग के जरिए दर्शकों तक पहुंचाने वाली एक महिला रिपोर्टर शायद ही जानती होगी कि देश की रुढ़िवादी नीतियों का अगला शिकार वह होने जा रही है।

सऊदी अधिकारियों ने टीवी की एक महिला प्रस्तुतकर्ता के खिलाफ सिर्फ इसलिए जांच शुरू कर दी है क्योंकि वह अश्लील कपड़ों में रिपोर्टिंग कर रही थी। विवाद को बढ़ता देख महिला रिपोर्टर सऊदी अरब छोड़ना पड़ गया है।

महिला पर अश्लील कपड़े पहनने का आरोप इसलिए लगा है क्योंकि दुबई स्थित अल आन टीवी की रिपोर्टर शिरीन अल-रिफाई एक वीडियो में ढीला हिजाब (हैडस्कार्फ) पहन रखे है। साथ ही उसका गाउन थोड़ा खुला रह गया है जिसमें से उसका ट्राउजर दिखाई दे रहा है।

सऊदी अरब के सोशल मीडिया पर इसकी काफी आलोचना हो रही है। यहां तक कि ट्विटर पर अरबी भाषा में ‘नैकेड वूमन ड्राइविंग इन रियाद’ हैशटैग के साथ शिरीन का वीडियो शेयर किया जा रहा है। यानी सिर्फ ढीले हिजाब और गाउन के चलते महिला रिपोर्टर को ‘नग्न’ तक कह दिया गया है।

सऊदी प्रशासन ने पुष्टि की है कि उसने शिरीन का मामला जांचकर्ताओं को सौंप दिया है। शिरीन पर आरोप है कि उन्होंने अश्लील कपड़े पहनकर सऊदी नियमों और आदेशों का उल्लंघन किया है।

हालांकि, शिरीन ने इन आरोपों को खारिज करते हुए एक वेबसाइट (अजल) से कहा है कि उन्होंने जो कपड़े पहने थे वे किसी भी तरह से अश्लील नहीं थे। अजल का दावा है कि सऊदी अरब में इस मुद्दे को लेकर विवाद बढ़ने के बाद शिरीन देश छोड़कर जा चुकी हैं। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि शिरीन अब किस देश में जा चुकी है।


कमेंट करें