राजनीति

तीन तलाक की मुख्य याचिकाकर्ता इशरत जहां ने थामा BJP का हाथ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
554
| जनवरी 1 , 2018 , 07:55 IST

तीन तलाक मामले में याचिकाकर्ताओं में से एक इशरत जहां भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) में शामिल हो गई हैं। ट्रिपल तलाक को अवैधानिक और मुस्लिम महिलाओं के गौरवपूर्ण जीवन जीने के अधिकार का उल्लंघन बताते हुए पश्चिम बंगाल के हावड़ा की इशरत जहां सुप्रीम कोर्ट में पहुंची थीं।

यह जानकारी बीजेपी की पश्चिम बंगाल इकाई के महासचिव सायंतन बसु ने दी। बसु ने बताया कि इशरत जहां शनिवार को हावड़ा स्थित बीजेपी कार्यालय में पार्टी में शामिल हुईं।आपको बता दें कि बीजेपी पार्टी पश्चिम बंगाल में अपनी जमीन तलाश रही है, और ये एक बड़ी कामयाबी की तरह बीजेपी के लिए साबित होगा। जानकारों का कहना है कि इशरत जहां के पार्टी में आ जाने से मुस्लिम समुदाय का एक बड़ा सपोर्ट मिल सकता है।

_97472387_ishratjahan

बसु ने कहा कि उन्हें सम्मानित करने के लिए राज्य स्तरीय कार्यक्रम का आयोजन होना बाकी है। बता दें कि तीन तलाक मामले में इशरत जहां पांच याचिकाकर्ताओं में से एक थीं। उनके पति ने दुबई से 2014 में फोन पर तीन बार ‘तलाक’ बोलकर उन्हें तलाक दे दिया था। जिसे उच्चतम न्यायालय ने इस साल 22 अगस्त को तीन तलाक को अमान्य ठहरा दिया था।

अपनी याचिका में इशरत ने कोर्ट में कहा कि उसका निकाह 2001 में हुआ था और उसके चार बच्चे भी हैं जो उसके पति ने जबरन अपने पास रख लिए हैं।

याचिका में इशरत ने बच्चों को वापस दिलाने और उसे पुलिस सुरक्षा दिलाने की मांग की थी। इशरत ने कहा था कि उसके पति ने दूसरी शादी कर ली है। याचिका में कहा गया था कि ट्रिपल तलाक गैरकानूनी है और मुस्लिम महिलाओं के अधिकारों का हनन है।

गौरतलब है कि सुप्रीम कोर्ट ने 22 अगस्त 2017 को पांच जजों की संवैधानिक पीठ में से तीन जजों ने तलाक-ए बिद्दत यानी तीन तलाक को असंवैधानिक घोषित कर दिया था। इसके बाद केंद्र सरकार ने मुस्लिम महिला (विवाह अधिकार संरक्षण) विधेयक-2017 लोकसभा में पेश किया और इसे बिना संशोधन के पास भी करवा लिया गया।


कमेंट करें