खेल

एशियन गेम्स: भारतीय दल से मैरीकॉम समेत 10 गोल्ड मेडलिस्ट और 20 पदक विजेता बाहर

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
2228
| अगस्त 13 , 2018 , 16:52 IST

18 अगस्त से इंडोनेशिया के जकार्ता और पालेमबैंग में एशियन गेम्स की शुरुआत होगी। भारत की ओर से 34 खेलों में भागीदारी के लिए 572 एथलीट के नाम का ऐलान कर दिया है जबकि पदक जीतने वाले 20 खिलाड़ियों के नाम इसमें शामिल नहीं हैं। आपको बता दें कि ये वही सब खिलाड़ी हैं जो इसी साल अप्रैल में हुए गोल्डकोस्ट कॉमनवेल्थ गेम्स में पदक जीत भारत के नाम किए।

इस बार कई जानेमाने खिलाड़ी जिसमें बॉक्सर एमसी मैरीकॉम, शूटर जीतू राय, वेटलिफ्टर संजीता और मीराबाई चानू समेत 10 गोल्ड मेडलिस्ट एशियन गेम्स में दिखाई नहीं देंगे। बताया जा रहा है कि स्टार बॉक्सर मैरीकॉम को उनका पसंदीदा भार वर्ग नहीं मिला, इसलिए उन्होंने नाम वापस ले लिया। भारत ने चार साल पहले दक्षिण कोरिया के इंचियोन में हुए पिछले एशियन गेम्स में 57 मेडल हासिल किए थे। इनमें 11 गोल्ड, नौ सिल्वर और 37 ब्रॉन्ज शामिल थे।
वही भारत के शीर्ष निशानेबाज जीतू राय भी नही खेल पाएंगे।

11-1

आपको बता दें कि एथलीट में खेल कॉमनवेल्थ गेम्स में मेडल जीतने वाले खिलाड़ियों में बॉक्सिंग से मैरीकोंम, जो कि गोल्ड मेडल भारत के नाम की वही जीतू राय, संजीव राजपूत और तेजस्विनी सांवत शूटिंग में, सचिन चौधरी पावरलिफ्टिंग में, वेंकट राहुल, मीराबाई चानू और संजीता चानू वेटलिफ्टिंग में गोल्ड जीत भारत के नाम किया।

वही एक तरफ एथलीट तेजस्विनी सांवत शूटिंग में सिल्वर, प्रदीप सिंह और गुरूराजा वेटलिफ्टिंग में सिल्वर, बबीता रेलसिंग में सिल्वर मेंडल जीत भारत के नाम किया। एक तरफ नवजीत ढिल्लन एथलेटिक्स में ब्रोंन्ज, ओम मिठरवाल शूटिंग में ब्रोंन्ज, नमन तंवर और मनीष कौशिक बोक्सिंग में ब्रोंन्ज मेडल जीत भारत के नाम किया। अब आलम ये है कि ये सभी खिलाड़ी इस बार के एशियन गेम्स से बाहर है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें