लाइफस्टाइल

सावधान! अगर पपीते का करते हैं अधिक सेवन, तो हो सकती हैं ये बीमारियां

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1736
| सितंबर 21 , 2017 , 19:33 IST

पपीते को अगर सीमित मात्रा में खाया जाए तो यह कई बीमारियों को दूर करने में मदद करता है। लेकिन इसे ज्यादा खाना सेहत के लिए नुकसानदायक है।आइए आज जानते हैं कि पपीता खाने से आपको किस तरह का नुकसान उठाना पड़ सकता है।

1.पीलिया होने की संभावना –

पपीते में पाए जाने वाले पपाइन और बीटा कैरोटीन नामक पदार्थ की वजह से शरीर में पीलिया और अस्‍थमा जैसी खतरनाक बीमारियों की संभावना काफी बढ़ जाती है। पपीते में इन दोनों पदार्थों की काफी मात्रा पाई जाती है।

2. किडनी में पथरी –

यूं तो पपीते के सेवन से कैंसर, हाइपरटेंशन, ब्‍लड वेसेल डिस्‍ऑर्डर से सुरक्षा मिलती है लेकिन एक अध्‍ययन में यह बात भी सामने आई है कि पपीते के अत्‍यधिक सेवन से किडनी में पथरी की समस्‍या पैदा हो सकती है। पपीते में बहुतायत मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी इसके लिए जिम्मेदार है।

3.गर्भपात की संभावना –

कच्चे पपीते की वजह से गर्भपात के बारे सब जानते हैं। कच्‍चे पपीते में मौजूद लैटेक्‍स नाम के तत्व की वजह से गर्भाशय के सिकुड़ने की संभावना बनी रहती है, जिसके कारण गर्भपात या फिर समय से पहले प्रसव की संभावना बढ़ जाती है। यदि कच्‍चा पपीता प्रेगनेंसी के अंतिम चरण में खाया जाए तो लेबर पेन का भी खतरा रहता है।

4.स्किन को नुकसान –

अधिक मात्रा में पपीते का सेवन करने की वजह से स्किन के रंग में पीलापन दिख आ जाता है। इसमें मौजूद बीटा केरोटीन त्वचा के रंग को प्रभावित करता है।

5.स्तनपान से बच्चे को नुकसान –

मां बनने के शुरुआती दिनों में आपको पपीते के सेवन से दूर रहना चाहिए। ऐसा इसलिए क्योंकि पपीते में पपेन नाम का एक पदार्थ पाया जाता है जो आपके शिशु के लिए घातक सिद्ध हो सकता है।

6.गले को हो सकती है परेशानी-

यदि आप दिनभर में बार बार या कई बार पपीते का सेवन करते हैं तो इससे आपके गले में कई तरह से नुकसान पहुंच सकता है।

7.ब्लडप्रेशर है तो पपीते से रहे दूर-

यदि आपको बीपी की समस्या है और आप इससे संबंधित दवा का सेवन कर रहे हैं तो आपको पपीते को हाथ भी नही लगाना चाहिए, क्योंकि ये बीपी की दवाइयों से मिलकर आपके लिए परेशानिया खड़ी कर सकता है। लेकिन शुगर के मरीजों के लिए पपीता लाभकारी होता है।

8.हो सकती है एलर्जी -

पपीता का सेवन करने से बॉडी में एलर्जी की शिकायत हो सकती है। दरसल पपीते में लेटेक्स नामक पदार्थ पाया जाता है जिससे आपको एलर्जी की समस्या हो सकती है।

9.रक्त का पतला होना-

पपीते का अधिक सेवन करने से खून पतला होने लगता है। इसलिए सर्जरी के बाद पपीते का सेवन नहीं करना चाहिए।

10.श्वास संबंधी बीमारी-

पपीते का अधिक सेवन करने से श्वास संबंधी बीमारी हो सकती है। इसका सेवन करने से दिल की धडकन की गति धीमी हो जाती है। जिसके कारण कई रोग उत्पन्न हो सकते हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें