नेशनल

नहीं रहीं बकरियां बेचकर शौचालय बनवाने वाली कुंवर बाई, मोदी ने पैर छूकर लिया था आशीर्वाद

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
605
| फरवरी 23 , 2018 , 20:23 IST

छत्तीसगढ़ की स्वच्छता दूत कुंवर बाई का शुक्रवार को निधन हो गया। वह 106 वर्ष की थीं। कुंवर बाई 2015 में तब चर्चा में आई थीं, जब उन्होंने अपनी बकरियां बेचकर घर में शौचालय बनवाया था। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने उनके इस प्रेरणादायी कार्य के लिए सम्मानित करते हुए उनके पैर छूकर आशीर्वाद भी लिया था। तब छत्तीसगढ़ शासन ने कुंवर बाई को स्वच्छता के लिए राज्य का ब्रांड एम्बेसडर घोषित किया था।

कुंवर बाई की तबीयत अधिक खराब होने पर उन्हें गुरुवार को राजधानी के अंबेडकर अस्पताल में भर्ती कराया गया था। यहां आईसीयू में उनका इलाज चल रहा था। 

अस्पताल की जनसंपर्क अधिकारी शुभ्रा सिंह ने बताया, "आज शुक्रवार को सुबह पौने 11 बजे कुंवर बाई का निधन हो गया। उनके परिजन भी साथ हैं।"

कुंवर बाई का पहले धमतरी के अस्पताल में उपचार चल रहा था, उन्हें गुरुवार को रायपुर रेफर किया गया। गुरुवार को मुख्यमंत्री डॉ. रमन सिंह ने वीडियो कॉलिंग कर कुंवर बाई का हाल पता किया था। उन्होंने उनके परिजनों से बात कर शासन-प्रशासन से यथासंभव सहयोग देने का आश्वासन दिया था और कलेक्टर व मुख्य चिकित्सा अधिकारी को कुंवर बाई बेहतर इलाज के लिए निर्देशित किया था।

15190389355a8ab1d77ea8e0.63050161

कुंवर बाई ने मुख्यमंत्री और प्रधानमंत्री से सीधी बात करने की इच्छा जताई थी, लेकिन शुक्रवार सुबह उन्होंने अंतिम सांस ली। मुख्यमंत्री ने कुंवर बाई के निधन पर गहरा शोक जताया है।

कुंवर दाई के नाम से चर्चित रहीं इन बुजुर्ग महिला से मिलने और उनके प्रेरणास्पद काम को देखने दूरदराज से कई लोग भी आते थे।


कमेंट करें