नेशनल

UP: तेज तूफान और बारिश की वजह से 16 की मौत, सेना ने 6 लोगों को हेलिकॉप्टर से बचाया

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 1
2105
| सितंबर 3 , 2018 , 10:48 IST

बीते हुए 24 घंटे उत्तर प्रदेश के लिए अच्छे नहीं रहे क्योंकि इन 24 घंटों में भारी बारिश और तूफान के चलते अलग-अलग जिलों से कुल 16 मौतें हो गईं। वहीं 12 लोग बुरी तरह से जख्मी भी हो गए। शाहजहांपुर जिले में बिजली गिरने से छह लोगों की जान गई। सरकार के मुताबिक, बारिश से जुड़े हादसों में 16 जिले सबसे ज्यादा प्रभावित हुए। 461 घरों को नुकसान पहुंचा और 18 मवेशी भी मारे गए।

भारी बारिश और तुफान में झांसी जिले की गरौठा तहसील में बेतवा नदी पर बने एरच बांध के नजदीक एक टापूनुमा जगह पर फंसे 6 मछुआरों को भी वायु सेना की मदद से निकाल कर सुरक्षित स्थान पर पहुंचाया गया।

बच्चे खेत में जानवरों को घास चरा रहे थे तभी बारिश होने लगी तो बच्चे पेड़ की नीचे बैठ गए। इसी बीच आकाशीय बिजली गिरने से सभी बच्चे चपेट में आ गए। यहां 7 बच्चे मौजूद थे, जिनमें पांच की मौके पर ही मौत हो गई जबकि दो घायल हो गए। इसी गांव के पड़ोस में नबीपुर गांव के कुछ लोग भी खेतों में काम कर रहे लोगों पर बिजली गिर गई जिसमें 10 वर्षीय वंदना की मौत हो गई।

Gfx

इसी तरह सिकंदरपुर खुर्द गांव के बाहर खेत में काम कर रहे अशोक पर बिजली गिर गई जिससे मौके पर ही मौत हो गई। इसके अलावा पुरेना गांव में भारी बारिश की वजह से सात वर्षीय एकता की मौत हो गई।

इन घटनाओं में पांच लोग घायल भी हो गए, जिन्हें जिला अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इनमें से बच्चों की हालत नाजुक बताई जा रही है। जिला प्रशासन के अधिकारी अस्पताल में ही देर रात तक मौजूद रहे। एक ही इलाके में 7 लोगों की मौत से कोहराम मच गया।

जिलाधिकारी अमृत त्रिपाठी ने बताया कि उप जिलाधिकारी रामजी मिश्रा को घटनास्थल पर भेजा गया है साथ ही प्रत्येक मृतकों के परिजन को 12 घंटे के अंदर चार लाख रूपये की आर्थिक सहायता उपलब्ध करवाई जा रही है। मौसम विभाग की रिपोर्ट के मुताबिक पिछले 24 घंटों के दौरान प्रदेश के अनेक इलाकों में बारिश हुई। अगले 24 घंटे के दौरान प्रदेश के कुछ हिस्सों में वर्षा होने का अनुमान है। असम में बारिश और बाढ़ का कहर जारी है।


कमेंट करें