इंटरनेशनल

नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर बड़ा हादसा, 200 लोगों की मौत

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
364
| अक्टूबर 31 , 2017 , 17:54 IST

नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर टेस्ट कार्यक्रम को एक बड़ा झटका लगा है। खबर है कि नॉर्थ कोरिया न्यूक्लियर टेस्ट सेंटर पर भीषण हादसा हो गया, जिसमें 200 लोगों के मारे जाने की खबर है। ब्रिटिश मीडिया की रिपोर्ट के मुताबिक पंगी-री न्यूक्लियर टेस्ट साइट पर निर्माण कार्य के दौरान ये हादसा हुआ है। इस हादसे की चपेट में आने से टनल में 200 की मौत हो गई जबकि 100 लोग टनल में फंसे हुए हैं।

बता दें कि, ये हादसा अंडरग्राउंड टनल में 10 अक्टूबर को हुआ था, लेकिन ये हादसा अब सामने आया है। घटनास्थल पर बचाव कार्य चलाया जा रहा है। हादसे के पीछे नॉर्थ कोरिया के न्यूक्लियर टेस्ट को माना जा रहा है।

ये भी पढ़ें- तानाशाह किम जोंग-उन की बड़ी धमकी, परमाणु युद्ध के लिए अमेरिका होगा जिम्मेदार

1

रिपोर्ट के मुताबिक, हाल ही में हुए न्यूक्लियर और हाईड्रोजन बम के परीक्षण के कारण पहाड़ो पर भी असर पड़ा है। इस हादसे के कारण रिडियोएक्टिव लीक का खतरा पैदा हो गया है।

ये भी पढ़ें- नॉर्थ कोरिया कभी भी गिरा सकता है न्यूक्लियर बम, कई शहरों को करवाया खाली

गौरतलब है कि, नॉर्थ कोरिया अपने न्यूक्लियर परीक्षण स्थल पर साल 2006 से अब तक 6 बड़े न्यूक्लियर परीक्षण कर चुका है। जिसके कारण धरती के अंदरूनी हिस्से पर बुरा प्रभाव पड़ा है। मेनटप पर्वत के आसपास के इलाकों में पहले से ही संभावनी जताई जा रही थी, कि अगर फिर से परीक्षण होता है तो कई पहाड़ गिर सकते हैं।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें