महासमर 2019

तारीखों के ऐलान के साथ बजा चुनावी बिगुल... जानें कहां से लड़ेंगे राहुल,मोदी जैसे VIP नेता

ऋतु राज | 0
2281
| मार्च 16 , 2019 , 15:49 IST

2019 लोकसभा चुनाव के लिए तारीखों का औपचारिक ऐलान हो गया है। इस ऐलान के साथ ही देश की चुनावी सरगर्मी भी बढ गई है। लोकसभा की 543 सीटों के लिए 7 चरणों में वोट डाले जाएंगे जिसकी मतगणना 23 मई को की जाएगी। 23 मई को देश के भाग्य का फैसला होगा।  पूरे देश की निगाहे अपने नए प्रधानमंत्री पर टिकी होंगी। यह दिन देश और कई राजनीतिक दिग्गजों के लिए चुनौतियों से भरा होने वाला है।

वहीं तारीखों के ऐलान के साथ हीं पूरे देश की निगाहें उन लोकसभा सीटों पर टीकी हुई हैं, जहां से राजनीतिक जगत के दिग्गज चुनाव लड़ने वाले हैं। लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सबसे महत्वपूर्ण शहर उत्तर प्रदेश को माना जाता है। यूपी में लोकसभा की कुल 80 सीटें है और इसी उत्तर प्रदेश से देश के कई प्रधानमंत्री बने हैं। इनमें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से लेकर कई राजनेता शामिल हैं।

आगामी लोकसभा चुनाव में कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी अपने संसदीय क्षेत्र अमेठी से चुनाव लड़ेंगे। तो वहीं यूपीए अध्यक्ष सोनिया गांधी रायबरेली सीट से चुनाव लड़ेंगी। इसके अलावा एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार की सीट माढ़ा से लेकर कर्नाटक की बेल्लारी और हासन लोकसभा पर भी नजरें टिकी हुई हैं।

UP में है हाई प्रोफाइल सीटें

अगर सीटों की बात की जाए तो उत्तर प्रदेश में सबसे ज्यादा लोकसभा सीटं हैं और देश की सबसे ज्यादा हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटें भी उत्तर प्रदेश में हैं। यूपी की वाराणसी लोकसभा सीट से प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी एक बार फिर चुनावी किस्मत आजमाने के लिए उतर सकते हैं। पीएम की संसदीय सीट वाराणसी में सातवें यानी अंतिम चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

राहुल-सोनिया के गढ में 5वें चरण में मतदान

कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने चौथी बार अमेठी लोकसभा सीट से चुनावी मैदान में उतरने का ऐलान किया है। अमेठी संसदीय सीट पर पांचवें चरण यानी 6 मई को मतदान होंगे। ऐसा माना जा रहा है कि राहुल गांधी के खिलाफ बीजेपी अपने कद्दावर नेता स्मृति ईरानी को चुनावी मैदान में उतरेगी। जबकि सपा-बसपा गठबंधन ने राहुल के समर्थन में अपने उम्मीदवार को न उतारने का ऐलान किया है। वहीं कांग्रेस की पूर्व अध्यक्ष और यूपीए की चेयरपर्सन सोनिय गांधी रायबरेली संसदीय सीट से चुनाव लड़ेंगी।

अमेठी के साथ ही रायबरेली में भी पांचवें चरण में मतदान होंगे। वहीं प्रियंका गांधी के चुना लड़ने को लेकर भी कई अटले हैं। नामों की घोषणा से पहले ऐसा माना जा रहा था कि वो अपनी मां सोनिया गांधी की जगह रायबरेली से चुनाव लड़ेंगी। हालांकी यूपी की किसी भी सीट पर अभी तक उनके नाम की घोषणा नहीं की गई है।

आपको बता दें कि कांग्रेस ने अपने 15 उम्मीदवारों की पहली लिस्ट कुछ दिनों पहले जारी कर चुकी है जिसमें 11 उम्मीदवार यूपी से हैं तो वही 4 गुजरात से हैं। यूपी के 11 उम्मीदवारों की सूची में प्रियंका गांधी का नाम नहीं है। जबकी राहुल गांधी और सोनिया गांधी का नाम शामिल है। तो इस बीच ऐसे माना जा रहा है कि राहुल गांधी अपनी बहन प्रियेका गांधी को इस बार चुनावी मैदान में नहीं उतारेंगे।     

लखनऊ-गोरखपुर सीट पर मतदान

देश की कई हाई प्रोफाइल लोकसभा सीटों में लखनऊ संसदीय सीट भी शामिल है। यहां से केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह सांसद हैं। लखनऊ संसदीय सीट पर भी पांचवें चरण में 6 मई को वोट डाले जाएंगे। लखनऊ लोकसभा सीट पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी की कर्मभूमि के रूप में जानी जाती है। इसके अलावा सूबे के मुखिया योगी आदित्यनाथ की लंबे समय तक संसदीय सीट रही गोरखपुर में सातवें यानी आखिरी चरण में 19 मई को वोट डाले जाएंगे।

मुलायम की सीट पर तीसरे चरण में मतदान

वहीं उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री और सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव मैनपुरी लोकसभा सीट से चुनाव लड़ेंगे। मैनपुरी संसदीय सीट पर तीसरे चरण 23 अप्रैल को वोटिंग होगी। जबकि सपा अध्यक्ष अखिलेश यादव की पत्नी डिंपल यादव एक बार फिर कन्नौज सीट से चुनावी मैदान में होंगी। कन्नौज में चौथे चरण 29 अप्रैल को मतदान होंगे। इसके अलावा नोएडा और गाजियाबाद सीट पर पहले चरण यानी 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे।

शरद पवार की सीट पर मतदान

एनसीपी अध्यक्ष शरद पवार महाराष्ट्र के सोलापुर की माढ़ा संसदीय सीट से चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। माढ़ा सीट पर तीसरे चरण यानी 23 अप्रैल को मतदान होगा। नागपुर संसदीय सीट से केंद्रीय मंत्री नितिन गडकरी एक बार फिर चुनावी मैदान में उतर सकते हैं। इस सीट पर पहले चरण यानी 11 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। बीजेपी के दिग्गज नेता लालकृष्ण आडवाणी गुजरात के गांधीनगर संसदीय सीट से चुनाव लड़ते रहे हैं और इस बार चुनाव लड़ने का फैसला पार्टी ने उनके ऊपर छोड़ दिया है। गांधीनगर सीट पर 23 अप्रैल को मतदान होंगे। हालांकि गुजरात की सभी 26 सीटों पर तीसरे चरण यानी 23 अप्रैल को ही वोट डाले जाएंगे।

 


कमेंट करें