नेशनल

फरवरी में अमेरिका के 27 सांसद आएंगे भारत, दोनो देशों के मजबूत संबंधों के लिए बड़ी पहल

icon कुलदीप सिंह | 0
999
| फरवरी 15 , 2017 , 16:23 IST

अमेरिका से रिकॉर्ड 27 सांसद इस महीने भारत आएंगे, जो यह दिखाता है कि अमेरिकी सांसदों ने नयी दिल्ली के साथ रिश्ते मजबूत करने की कोशिशें तेज कर दी हैं।

रिपब्लिकन और डेमोक्रेटिक पार्टियों के शीर्ष सांसद दो अलग-अलग दल में भारत आ रहे हैं। अमेरिका में भारत के राजदूत नवतेज सरना ने इसे एक महत्वपूर्ण कदम बताते हुये कहा कि ऐसे दौरे दिखाते है कि अमेरिकी संसद में भारत-अमेरिका के संबंधों के लिए दोनों दलों का समर्थन हासिल है और यह रिश्ते मजबूत करने के अमेरिका के प्रयासों का हिस्सा है।

संसद के रिकार्ड से यह पता चलता है कि भारत आने वाले अमेरिकी सांसदों की यह सबसे बड़ी संख्या है। 19 सांसदों का सबसे बड़ा दल 20 से 25 फरवरी तक भारत में होगा और इस दौरान वे नयी दिल्ली और हैदराबाद में रकेंगे।

यात्रा के दौरान सांसदों का सरकार के उच्च अधिकारियों, नेताओं, थिंक टैंक संस्थाओं के सदस्यों और गैर सरकारी संगठनों से मिलने का कार्यक्रम है।

दोनों दलों के आठ सांसदों का एक अन्य दल 20 से 23 फरवरी तक भारत में रहेगा और वे नयी दिल्ली और बेंगलुरू जाएंगे।

सरना ने कहा,

नये प्रशासन के आने के बाद यह महत्वपूर्ण है। हम सौभाग्यशाली है कि कुल 27 सांसदों के दो दल इस महीने भारत आ रहा है जो एक छोटी संख्या नहीं है।

 

इसी दौरान अपने सांसदों के लिए भारत के बारे में पृष्ठभूमि की जानकारी तैयार करने में अहम भूमिका निभाने वाले अमेरिकी कांग्रेस के कर्मियों का एक दल भी भारत पहुंचेगा।

भारत का नाम अमेरिका की उन शीर्ष दस देशों की सूची में कभी नहीं रहा, जिन देशों का अमेरिकी सांसदों ने बार-बार दौरा किया।

अनौपचारिक आंकड़ों के अनुसार वर्ष 2000 से लेकर अब तक अमेरिकी सांसद 42 बार भारत की यात्रा पर आये हैं।


111th_US_Senate_class_photo


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें