नेशनल

उल्टी से बनने जा रहे थे करोड़पति, हुए गिरफ्तार, जानिए वजह

अंकुश जायसवाल, संवाददाता, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1600
| अक्टूबर 4 , 2018 , 18:08 IST

यह तो सभी जानते हैं की मछली का तेल कीमती होता है, इससे दवाएं बनती है| मगर इसमें भी विशालकाय व्हेल मछली का तेल ज्यादा कीमती होता है और यह लाखो रुपयों में बिकता है। आपको यह जानकर और हैरानी होगी की अगर कही व्हेल मछली ने वोमिट यानी उलटी कर दी तो वह करोड़ो रुपयों की होती है|

मुंबई से स्टे ठाणे पुलिस ने गुरुवार को तीन तस्करों को गिरफ्तार किया है। इनके पास से दस किलो एम्बरग्रिस यानी व्हेल की उल्टी बरामद की गई है। अंतरराष्ट्रीय बाजार में इसकी कीमत करीब २० करोड़ है।

1

यह बात सपने जैसी भी लग सकती है। क्योंकि आप तो क्या कोई भी ये नहीं सोच सकता कि किसी की उल्टी से आप करोड़पति बन सकते हैं। लेकिन यह शत प्रतिशत सच है| मुंबई से स्टे ठाणे पुलिस के हत्थे चढ़े इन तीन लोगो का कुछ ऐसा ही इरादा था| यह तीनो व्हेल मछली की उलटी बेचने ठाणे आये थे, जिसकी कीमत अंतराष्ट्रीय बाजार में प्रति किलो 2 करोड़ रूपये है| इनके पास से 10 किलो व्हेल की उलटी पुलिस ने बरामद की है।

एम्बरग्रिस के बारे में-:

एम्बरग्रिस दुर्लभ प्रजाति की व्हेल की आंतों से निकलता है। ये एक प्रकार की वैक्स होती है। जो व्हेल की आंतों से रिसने वाले पदार्थ से बनती है। व्हेल की आंतों में मोम जैसा तरल होता है, जो कि उसके उल्टी करने पर बाहर आता है।

पानी में तैरते हुए यह किनारे लग जाता है और सूखने पर सख्त हो जाता है। यह सुगंधित होता है। इत्र, स्प्रे, दवाओं, सुगंधित तेल, लुब्रिकेंट्स समेत अन्य पदार्थ बनाने में इसका इस्तेमाल होता है। इसकी सबसे ज्यादा डिमांड सऊदी अरब, कुवैत, ओमान जैसे खाड़ी देशों में है।

गिरफ्तार किए गए आरोपियों में एक मझुआरा भी है। मछुआरे दिलीप महादेव बिरजे को व्हेल की उल्टी गुहागर समुद्री किनारे पर मिली थी। बिरजे ने इसे काशीनाथ पवार और ज्ञानेश्वर मोरे को दिखाई।

बाद में कुछ जगहों पर इन्होंने इसकी जांच कराई तो पता चला कि बाजार में इसकी अच्छी कीमत है। पुलिस को सुचना मिली थी की यह लोग कुछ बेचने ठाणे के कलवा परिसर में आ रहे है, और जाल बिछाकर इन्हे पकड़ा गया। और जांच में पता चला कि यह व्हेल की उल्टी है।


कमेंट करें