खेल

मिताली राज ने महिला क्रिकेट में रचा इतिहास, 200 मैच खेलने वाली बनीं इकलौती खिलाड़ी

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1469
| फरवरी 1 , 2019 , 13:05 IST

भारतीय टीम महिला खिलाड़ी मिताली राज के नाम एक और बड़ा रिकॉर्ड दर्ज हो गया है। ये उपलब्धि मिताली राज को न्यूजीलैंड के खिलाफ आखिरी वनडे मैच में मिली इस दिन को मिताली राज बड़ा तो नहीं बना सकीं मगर टीम ने सीरीज पर कब्जा जरुर कर लिया।

अपना 200वां मैच खेलनं उतरी मिताली ने 28 गेंदों का सामना करते हुए कासपरिक का शिकार हुई। अपनी इस इनिंग में मिताली ने मात्र 8 रनों का योगदान दिया। इस आंकड़े तक पहुंचने वाली वह पहली महिला क्रिकेटर हैं। यही नहीं, यह कप्तान के तौर पर उनका 123वां मैच है, जो रिकॉर्ड है।

वर्ष 2018 में मिताली राज ने इंग्लैंड की पूर्व कप्तान चार्लोट एडवर्ड्स के 191 मैचों के वर्ल्ड रिकॉर्ड को पीछे छोड़ा था। यह मैच इंग्लैंड और भारत के बीच नागुपर में खेला गया था। बता दें कि मिताली ने वनडे में पदार्पण जून 1999 में किया था और आयरलैंड के खिलाफ अपने वनडे करियर का पहला मैच खेला था।

सबसे अधिक वनडे:

इस तरह महिला और पुरुष क्रिकेट, दोनों में सबसे अधिक मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड भारतीय के नाम है। उल्लेखनीय है कि पुरुष क्रिकेट में सबसे अधिक वनडे मैच खेलने का वर्ल्ड रिकॉर्ड मास्टर ब्लास्टर सचिन तेंदुलकर के नाम है। उन्होंने 463 मैच में भारत का प्रतिनिधित्व किया।

सबसे अधिक रन:

यही नहीं, महिला क्रिकेट में सबसे अधिक रन बनाने का रिकॉर्ड भी मिताली के ही नाम है। उन्होंने वनडे में 6622 रन बनाए हैं, जबकि पुरुष क्रिकेट में सचिन तेंडुलकर के नाम 18,426 रन दर्ज हैं।


कमेंट करें