मनोरंजन

4 महिला कलाकार पेश करेंगी आस्कर विजेता को ट्रॉफी, जानें अवॉर्ड की खास बातें

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
884
| मार्च 3 , 2018 , 22:58 IST

ऑस्कर में इस बार महिलाओं का बोलबाला रहेगा। 'एकेडमी ऑफ मोशन पिक्चर आर्ट्स एंड साइंसेज' ने उन चार महिला अभिनेत्रियों को चुना है, जो 90वें ऑस्कर पुरस्कार समारोह में सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री और सर्वश्रेष्ठ अभिनेता की ट्रॉफी विजेता कलाकार को देंगी।

वेबसाइट 'वेराइटी डॉट कॉम' के मुताबिक, जेनिफर लॉरेंस और जोडी फोस्टर सर्वश्रेष्ठ अभिनेत्री के नाम की घोषणा करेंगी, जबकि जेन फोंडा और हेलेन मिरेन सर्वश्रेष्ठ अभिनेता को पुरस्कार ट्रॉफी देंगी।

माना जा रहा है कि महिला कलाकारों द्वारा सर्वश्रेष्ठ अभिनेता, अभिनेत्री का पुरस्कार द्वारा पुरस्कार दिलाने का कदम हैशटैगमीटू और टाइम्स अप अभियानों से प्रेरित है, जो यौन उत्पीड़न, लैंगिक असमानता के खिलाफ चलाया गया।

ऑस्कर अवार्ड मनोरंजन के क्षेत्र में दुनिया के सबसे प्रतिष्ठित अवार्ड्स में से एक हैं। सोमवार को 90 वें अकादमी अवार्ड्स होने जा रहे हैं।

इस मौके पर यहां जानिये ऑस्कर के बारे में कुछ दिलचस्प बातें-:

1)-18 बार होस्ट बने हैं बॉब होप

इतने बड़े अवॉर्ड समारोह का हिस्सा होना किसी के लिए भी गर्व की बात होती है। अब तक बॉब होप एकमात्र वो शख्स हैं जो 18 बार सेरेमनी में होस्ट की भूमिका निभा चुके हैं। इसके बाद बिली क्रिस्टल का नाम आता है। उन्होंने 8 बार ये भूमिका निभाई है।

2)-तीन बार कलाकारों ने ठुकराए ऑस्कर अवॉर्ड

हर कलाकार की ये ख्वाहिश होती है कि उसके काम को वैश्विक स्तर पर सराहा जाए। कम से कम एक ऑस्कर तो मिले ही। मगर एकेडमी अवॉर्ड के इतिहास में 3 बार ऐसा हुआ है जब कलाकारों ने अवॉर्ड स्वीकार करने से मना कर दिया।

स्क्रीनप्ले लेखक डुडले निकोलस पहले ऐसे शख्स थे जिन्होंने अवॉर्ड लेने से मना किया था। इसके बाद एक्टर जॉर्ज सी स्कॉट ने फिल्म पेटान के लिए और मार्लोन ब्रांडो ने फिल्म गॉडफादर के लिए अवॉर्ड लेने से मना कर दिया था।

3)- 13.5 इंच लम्बी होती है ऑस्कर स्टेच्यू

ऑस्कर की प्रतिमा भी देखने में बहुत आकर्षक लगती है। गोल्डेन कलर के इस स्टेचू की लंबाई 13.5 इंच की होती है। इसका वजन 8.5 पाउंड का होता है।

4)- 15 मिनट चला था पहला समारोह

साल 1929 में पहली बार ऑस्कर अवॉर्ड का कार्यक्रम आयोजित किया गया था। इस दौरान ऑस्कर के 15 स्टेचू बांटे गए थे। पहला समारोह 15 मिनट तक चला था। साल 2002 का समारोह सबसे लंबा खिंचा था। अवॉर्ड समारोह 4 घंटे 23 मिनट तक चला था।

5)- सबसे कम उम्र में अवॉर्ड

क्रिस्टोफर प्लमर ऐसे एक्टर थे जिन्होंने सबसे कम उम्र में एकेडमी अवॉर्ड जीता था। उन्होंने साल 2010 में फिल्म बिगिनर्स के लिए बेस्ट सपोर्टिंग एक्टर का अवॉर्ड जीता था। इस दौरान उनकी उम्र 82 साल की थी।

इसे भी पढ़ें-: बॉलीवुड की नई जमात का चमकता सितारा हैं श्रद्धा कपूर....

Tatum O’Neal ऐसी कलाकार थीं जिन्होंने सबसे कम उम्र में ये अवार्ड जीता था। उन्होंने मात्र 10 वर्ष की आयु में फिल्म पेपर मून के लिए इस अवार्ड से सम्मानित किया गया था।


कमेंट करें