इंटरनेशनल

सऊदी अरब में 42 पाकिस्तानी हज यात्रियों की मौत, 30 पुरुष और 12 महिलाएं शामिल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1656
| अगस्त 25 , 2018 , 11:18 IST

सऊदी अरब में हज यात्रा के दौरान विभिन्न वजहों से कम से कम 42 पाकिस्तानी नागरिकों की मौत हो गई। समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने पाकिस्तान के धार्मिक मामलों के मंत्रालय के अधिकारियों के हवाले से कहा, "42 मृतकों में से, 30 पुरुष और 12 महलाएं हैं। इनमें से अधिकतर की मौत दम घुटने या सड़क दुर्घटनाओं में हुई है।"

मंत्रालय के अधिकारियों के अनुसार, सरकारी और निजी कार्यक्रमों के अंतर्गत, इस वर्ष हज करने अबतक 1,84,210 पाकिस्तानी यात्री सऊदी अरब पहुंच चुके हैं।

सऊदी अरब में रविवार को 20 लाख से अधिक मुस्लिम श्रद्धालुओं ने वार्षिक हजयात्रा शुरू की। सवेरा होते ही हजयात्री इस्लाम के पवित्र स्थलों में एक मक्का पहुंचे। मक्का पहुंचने के बाद हज यात्री काबा का तवाफ करना शुरू करते हैं। काबा अल्लाह के घर और खुदा का एक रूपक है।

भारत के हैं 1.28 लाख हजयात्री-:

साल में एक बार होने वाले हज में भारत से भी बड़ी संख्या में लोग पहुंचे हैं। आंकड़ों के मुताबिक 1.28 लाख से अधिक भारतीय हजयात्री सऊदी अरब पहुंचे हैं। अधिकारियों ने बताया कि इस वर्ष कुल 1,28,702 भारतीय हजयात्रियों को सरकार की तरफ से हज कमेटी के जरिये हज संबंधी सुविधा प्रदान की गई है।

जेद्दा स्थित भारतीय वाणिज्य दूतावास के अनुसार 466 उड़ानों के जरिये भारतीयों को वार्षिक हज के लिए लाया गया है। इस वर्ष हज पर आने वाले कुल हज यात्रियों में से 47 प्रतिशत से अधिक महिलाएं हैं।

स्लीपिंग पॉड का है इंतजाम-:

सऊदी अरब में हज यात्रियों के लिए पहली बार स्लीपिंग पॉड का इंतजाम किया गया है। फाइबर ग्लास से बने इन स्लीपिंग पॉड्स में हज पर आने वाले लोग नि:शुल्क आराम कर सकते हैं। इसमें एक गद्दा, चादर, एसी और बड़ा सा आईना लगा हुआ है। पॉड में एक हज यात्री को तीन घंटे तक आराम करने की अनुमति है।


कमेंट करें