नेशनल

बारिश की वजह से बालटाल मार्ग पर खिसकी जमीन , 5 अमरनाथ यात्रियों की मौत, 3 घायल

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1914
| जुलाई 4 , 2018 , 08:47 IST

जम्मू कश्मीर में लगातार तेज बारिश का कहर जारी है जिसके कारण अमरनाथ यात्रा के लिए रवाना हुए यात्रियों को खतरे का सामना करना पड़ रहा है। जम्मू कश्मीर के गांदेरबल जिले में अमरनाथ यात्रा के बालटाल मार्ग पर मंगलवार रात भूस्खलन होने से बड़ा हादसा हो गया। इसमें पांच अमरनाथ यात्रियों की मौत हो गई, जबकि तीन अन्य घायल हो गए।

यह हादसा बालटाल मार्ग पर रेलपत्री और बरारीमार्ग के बीच हुआ है। जिसमें चार पुरूषों और एक महिला सहित पांच लोगों की मौत हो गई जबकि तीन अन्य घायल हो गए हैं। घायलों को सेना के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। इसके अलावा 3 अमरनाथ यात्रियों की अलग-अलग कारणों से मौत हो गई।

जानकारी के मुताबिक, मंगलवार की शाम करीब 6 बजे अचानक मौसम खराब हो गया और तेज बारिश होने लगी। तेज बारिश के कारण बालटाल में चार अलग-अलग स्थानों पर भूस्खलन हुए। इनमें से तीन भूस्खलन बालटाल कैंप इलाके में हुए, जिनमें किसी के हताहत होने के समाचार नहीं हैं। इसके अलावा एक भूस्खलन अमरनाथ यात्रियों के ट्रेकिंग मार्ग रेल पथरी में हुआ। ऊपर से अचानक मिट्टी और पत्थर गिरने लगे। मलवे के अंदर कई लोग दब गए। सेना और एनडीआरएफ के जवानों में मलवे में दबे लोगों को बाहर निकाला।

अमरनाथ यात्रा 28 जून से शुरू हुई है। यह 60 दिन चलेगी। अमरनाथ यात्रा के पांचवें दिन सोमवार को सबसे ज्यादा 22,500 यात्रियों ने दर्शन किए। अब तक कुल 36,366 श्रद्धालु दर्शन कर चुके हैं।

राज्यपाल शासन के बाद पहली बार कश्मीर दौरे पर गृहमंत्री -:

राजनाथ सिंह ने भूस्खलन पर मरने वालों के प्रति संवेदना जाहिर की है और घायलों के जल्द स्वास्थ्य में सुधार की कामना भी की।

राज्य में 20 जून को राज्यपाल शासन लगा था। इसके बाद गृह मंत्री राजनाथ सिंह पहली बार बुधवार को दो दिन के दौरे पर श्रीनगर पहुंच रहे हैं। वे यहां अमरनाथ यात्रा के लिए किए गए सुरक्षा इंतजामों की भी समीक्षा करेंगे। भाजपा ने महबूबा मुफ्ती की अगुवाई वाली पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (पीडीपी) गठबंधन सरकार से 19 जून को समर्थन वापस ले लिया था।

मौसम विभाग का 14 राज्यों में भारी बारिश का अनुमान -:

मौसम विभाग ने 14 राज्यों में बारिश की चेतावनी जारी की है। इसके मुताबिक, गोवा और कोंकण क्षेत्र में अगले 12 घंटों में मूसलाधार बारिश हो सकती है। इस दौरान कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी इलाकों, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, झारखंड, उड़ीसा और पूर्वोत्तर के सभी राज्यों में तेज बारिश हो सकती है। उत्तरी राज्यों में हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, जम्मू कश्मीर, पंजाब और हरियाणा के कुछ इलाकों में हल्की और तेज बारिश का दौर जारी रहेगा।


कमेंट करें