नेशनल

50 फीसदी ATM मार्च 2019 तक हो जाएंगे बंद, नोटबंदी जैसे हालात का बढ़ा खतरा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2379
| नवंबर 21 , 2018 , 20:07 IST

उद्योग संगठन कॉन्फेडरेशन ऑफ एटीएम इंडस्ट्री (कैटमी) ने बुधववार को चेतावनी देते हुए कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड और नकदी प्रबंधन योजनओं के हालिया मानकों के चलते मार्च 2019 तक संचालन के अभाव में 50 फीसदी एटीएम बंद हो जाएंगे।

अगर देश में इतनी बड़ी तादात में एटीएम बंद होते हैं, तो लोगों को कैश निकालने की समस्या का सामना करना पड़ सकता है। साथ ही लाखों लोगों के बेरोजगार होने का खतरा उत्पन्न हो सकता है, क्योंकि आमतौर पर एक एटीएम से एक से दो लोगों को रोजगार मिलता है।

कैटमी के प्रवक्ता ने कहा कि भारत में इस समय तकरीबन दो लाख 38 हजार एटीएम हैं जिनमें से एक लाख ऑफ-साइट और 15,000 से अधिक व्हाइट लेबल एटीएम समेत 1 लाख 13 हजार एटीएम बंद हो जाएंगे।

उन्होंने कहा कि एटीएम हार्डवेयर और सॉफ्टवेयर अपग्रेड करने के लिए विनियामक दिशानिदेर्श, नकदी प्रबंधन मानकों की हालिया शतेर्ं और कैश लोडिंग की कैसेट स्वैप पद्धति के कारण संगठन को बाध्य होना पड़ रहा है। उन्होंने कहा कि इस कदम से उद्योग में भारी बेकारी भी आएगी, जो पूरी अर्थव्यवस्था में वित्तीय सेवाओं के लिए हानिकारक होगी।

बता दें कि अगर ऐसा होता है तो देश में एक बार फिर से नोटबंदी जैसी हालात पैदा हो सकता है। अब देखना यह होगा कि देश की इस हालात को आने से पहले सरकार का क्या कदम उठता है।


कमेंट करें