खेल

5वां और आखिरी टेस्ट मैंच में कुक ने पूरा किया अर्धशतक, जडेजा ने झटका पहला विकेट

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1998
| सितंबर 7 , 2018 , 20:03 IST

टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच पांच मैचों की टेस्ट सीरीज का पांचवां और आखिरी मुकाबला लंदन के 'द ओवल' मैदान पर खेला जा रहा है। टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करते हुए इंग्लैंड की टीम ने खबर लिखने तक 1 विकेट गंवा कर 107 रन बना लिए हैं। एलिस्टेयर कुक (51 रन) और मोईन अली (22 रन) क्रीज पर हैं। बता दें कि एलिस्टर कुक का यह आखिरी मैच है इसके बाद वो संन्यास लेंगे। उनके साथ मोइन अली 21 रन बनाकर क्रीज पर हैं।

कुक के लिए यह टेस्ट काफी खास साबित हो रहा है, क्योंकि आज ही उन्होंने ओवल के मैदान पर एक हजार रन पूरे किए। लॉर्ड्स के बाद यह दूसरा मैदान है जहां कुक ने हजार रन का आंकड़ा पार किया। भारत को पहला विकेट सीरीज का पहला टेस्ट खेल रहे जडेजा ने दिलाया। उन्होंने जेनिंग्स को 23 रन के स्कोर पर पवेलियन लौटाया।

.PNG

इससे पहले सीरीज के आखिरी टेस्ट में इंग्लैंड के कप्तान भारत के खिलाफ टॉस जीतकर बल्लेबाजी चुनी। विराट कोहली सीरीज के पांचों टेस्ट में टॉस नहीं जीत सके। टीम इंडिया आज दो बदलावों के साथ उतरी। हनुमा विहारी आज अपना डेब्यू किया। वह भारत के लिए टेस्ट खेलने वाले 292वें खिलाड़ी बन गए। वहीं, अश्विन की जगह रवींद्र जडेजा को मौका दिया गया है। भारतीय टीम पांच मैचों की सीरीज 3-1 से हार चुकी है।

ओवल में रिकॉर्ड: ओवल में दोनों टीमों ने अब तक 12 टेस्ट मैच खेले हैं। इंग्लैंड ने चार टेस्ट जीते। वहीं, भारत एक टेस्ट ही जीत पाया। 1971 में उसने इंग्लैंड को चार विकेट से हराया था। दोनों टीमों के बीच सात मुकाबले ड्रॉ रहे। ओवल में पिछले दो मुकाबलों की बात करें तो भारत 2011 में यहां पारी और 8 रन और 2014 में पारी और 244 रन से हारी थी।

ओवल टेस्ट के लिए दोनों टीमें

भारत: शिखर धवन, लोकेश राहुल, चेतेश्वर पुजारा, विराट कोहली (कप्तान), अजिंक्य रहाणे, हनुमा विहारी, ऋषभ पंत (विकेटकीपर), रवींद्र जडेजा, इशांत शर्मा, मोहम्म्द शमी, जसप्रीत बुमराह

इंग्लैंड: एलिस्टर कुक, कीटन जेनिंग्स, मोईन अली, जो रूट (कप्तान), जॉनी बेयरस्टो (विकेटकीपर), बेन स्टोक्स, जॉस बटलर, सैम करन, आदिल रशीद, स्टुअर्ट ब्रॉड, जेम्स एंडरसन।


कमेंट करें