इंटरनेशनल

7.9 तीव्रता के भूकंप से थर्राया अलास्का, सुनामी अलर्ट जारी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1183
| जनवरी 23 , 2018 , 21:02 IST

अमेरिका के अलास्का खाड़ी में मंगलवार को 7.9 तीव्रता का भूकंप दर्ज या गया, जिसके बाद सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। तटीय क्षेत्रों के लोगों को ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है। अमेरिकी भूगर्भ सर्वेक्षण के अनुसार, भूकंप की तीव्रता पहले 8.2 मापी गई थी। इसका केंद्र कोडियाक के 300 किलोमीटर दक्षिणपूर्व में 10 किलोमीटर की गहराई में स्थित था।

अभी तक भूकंप से किसी भी नुकसान की खबर नहीं आई है। अमेरिकी राष्ट्रीय सुनामी चेतावनी केंद्र ने कहा है कि दक्षिणपूर्व और दक्षिण अलास्का समेत अलास्का प्रायद्वीप और अलेयूटियन द्वीप और कनाडा में ब्रिटिश कोलंबिया के लिए सुनामी की चेतावनी जारी की गई है। वहीं कैलिफोर्निया, ओरेगन और वाशिंगटन मेंसुनामी वॉच जारी किया गया है। हवाई और गुआम के लिए जारी इस चेतावनी को हटा लिया गया है।


अलास्का पब्लिक रेडियो के एक सूत्र ने बीबीसी को बताया, "अलास्का खाड़ी के आस-पास के क्षेत्रों के निवासियों को जगह छोड़ने के लिए कहा गया है। इन क्षेत्रों में होमर, सेवार्ड, कोडियाक, सिटका और यूनालस्का शामिल हैं। अलास्का के सबसे बड़े शहर अनकोरेज में खतरनाक स्तर की चेतावनी जारी की गई है और कहा गया है कि यहां, 'जान-माल को गंभीर खतरा है।'


भूकंप के समय प्रभावित बंदरगाह पर उपस्थित हीथर रेंड ने सीएनएन से कहा, "यह इस तरह का भूकंप था जिसे उन्होंने इससे पहले कभी महसूस नहीं किया था।" उन्होंने कहा, "यह काफी लंबा, धीरे शुरू होने वाला था। यह किसी भी चीज से ज्यादा खतरनाक था। वास्तव में सबसे लंबा। मेरा यहां जन्म हुआ है।" हीथर ने हालांकि बताया कि भूकंप से दीवारों में थोड़ी दरार के अलावा कोई हानि नहीं पहुंची है।


कोडियाक पुलिस के अनुसार, अधिकारियों ने रपट दी है कि बंदरगाहों से पानी कम हो रहा है। चेतावनी में लोगों को प्रभावित इलाकों से ऊंचे स्थानों पर जाने के लिए कहा गया है।अधिकारियों ने कहा कि प्रारंभिक भूकंप मानकों के आधार पर 'बड़े पैमाने पर सुनामी की तरंगें उठने की संभावना है।'


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें