इंटरनेशनल

न्यूजीलैंड की मस्जिदों में हुई गोलीबारी में 7 भारतीयों की मौत, मृतकों में गुजरात के 4 लोग

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1598
| मार्च 17 , 2019 , 09:23 IST

न्यूजीलैंड के क्राइस्टचर्च की दो मस्जिदों में हुए आतंकी हमले में 6 भारतीयों की मौत हो गई है। मरने वालों में 4 गुजरात के और 2 हैदराबाद के हैं। इस आतंकी हमले में कुल 7 भारतीय शिकार हुए थे। इसमें से 4 गुजरात के थे, जिनकी मौत हो चुकी है। वहीं हैदराबाद के तीन लोग थे, जिनमें से 2 की मौत हो गई और एक का इलाज अस्पताल में चल रहा है। इससे पहले सरकार के सूत्रों ने बताया था कि 5 भारतीय लापता हैं। 2 भारतीय घायल हैं। और भारतीय मूल के 2 लोग लापता हैं। परिवारों के सदस्य भारत से न्यूजीलैंड के लिए रवाना हो गए हैं। इस हमले में पाकिस्तान और बांग्लादेश के भी दो-दो नागरिकों के मारे जाने की पुष्टि हुई है। इन सभी मृतकों की पुष्टि हो गई है।

हैदराबाद के रहने वाले 30 वर्षीय सॉफ्टवेयर इंजिनियर फरहाज अहसान के परिवार ने भी उनकी मौत की पुष्टि की। अहसान पिछले सात साल से न्यूजीलैंड में काम कर रहे थे। वह न्यूजीलैंड में अपनी पत्नी इंशा अजीज, तीन साल की बेटी और सात महीने का बेटे के साथ रहते थे।

गुजरात के पिता-पुत्र की मौत

न्यूजीलैंड में हुए इस आतंकी हमले में गुजरात के भी चार लोग मारे गए हैं। इनमें एक भारुच के एनआरआई, नवसारी से जुड़े एक ओवरसीज भारतीय सहित वडोदरा के एक पिता-पुत्र शामिल हैं। वडोदरा के आरिफ वोहरा और उनके बेटे रमीज वोहरा क्राइस्टचर्च की अल नूर मस्जिद में हुई फायरिंग के बाद से लापता बताए जा रहे थे लेकिन शनिवार को उनकी मौत की पुष्टि हो गई। ऑस्ट्रेलिया में रहने वाले आरिफ के बड़े भाई घटना की जानकारी मिलने के बाद क्राइस्टचर्च पहुंचे और फिर उन्होंने आरिफ और रमीज की मौत की पुष्टि की। उन्होंने ही वडोदरा में रहने वाले उनके परिवार को दोनों की मौत की जानकारी दी।

इनके अलावा नवसारी के जुनेद युसुफ कारा की भी हमले में मौत होने की खबर सामने आई है। साथ ही भरुच के लुनारा गांव के रहने वाले हाफेज मूसा वली भी हमले में घायल हुए थे। शनिवार दोपहर इलाज के दौरान में उनकी मौत हो गई। मूसा कुछ वक्त पहले ही न्यूज़ीलैंड में रहने गए थे।

दो पाकिस्तानी नागरिक की भी हुई मौत

आतंकवादी हमले में दो पाकिस्तानी नागरिक भी मारे गए हैं। इनमें से एक की मौत हमले के दौरान हमलावर को काबू में करने के प्रयास के दौरान हुई। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है। हमले में घायल नईम रशीद की इलाज के दौरान मौत हो गई और उनकी पहचान क्राइस्टचर्च शहर में मस्जिद पर हमला करने वाले दक्षिणपंथी आतंकवादी पर झपटने वाले व्यक्ति के रूप में की गई है। उनके पुत्र तल्हा रशीद की भी इसी हमले में मौत हो गई। हमले के दौरान मस्जिदों में कई और पाकिस्तानी नागरिक भी मौजूद थे।


कमेंट करें