नेशनल

आंध्रप्रदेश: सड़क न होने से गर्भवती महिला को 4 km. कंधे पर ढोया, रास्ते में दिया बच्चे को जन्म

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1904
| सितंबर 7 , 2018 , 14:38 IST

देश में आयुष्मान भारत जैसी बड़ी-बड़ी योजनाओं के जरिये आम हिन्दुस्तानी की जिंदगी को स्वास्थ्य लाख पहुंचाने के बड़े-बड़े दावों के बीच आंध्रप्रदेश से एक ऐसी तस्वीर सामने आई है, जो इस देश की स्वास्थ्य़ व्यावस्था पर तमाचा है।

मामला आंध्रप्रेदश के विजयनगर जिले की है। यहां सड़क की सुविधा ने होने के कारण एक सख्श अपनी गर्भवती पत्नी को कंधे पर लेकर 7 किलोमीटर पैदल चलकर अस्पताल लेजा रहा था, लेकिन अस्पताल पहुंचे से पहले ही महिला के बच्चे को जन्म दे दिया। फिलहाल मां और बच्चा पूरी तरह सुरक्षित है।

वीडियो में गर्भवती महिला को एक लट्ठे पर कपड़ा बांध कर ले जा रहे हैं। क्योंकि यहां पर सड़कों की स्थिति खराब है। अस्पताल गांव से 7 किलो मीटर दूर है।

इससे पहले 29 जुलाई को इसी जिले में एक गर्भवती महिला को लेकर रिश्तेदार जा रहे थे। सभी उसे कंधे पर बिठाकर 12 किलोमीटर दूर अस्पताल लेकर जा रहे थे। इसी बीच नवजात की मौत हो गई। यह घटना उड़ीसा के पास स्थित जिले में घटी। जहां कोंडाथामारा गांव की एक आदिवासी महिला को सालूर मंडल के डुग्गेरु जा रहे थे। हालांकि अवंतीपुरम शहर में इलाज के लिए एंबुलेंस में शिफ्ट कराया गया लेकिन डॉक्टर नवजात को नहीं बचा पाए।


कमेंट करें