राजनीति

कुमार विश्वास का पत्ता कटा, सुशील और एन डी गुप्ता को राज्यसभा भेजेगी AAP!

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
893
| जनवरी 2 , 2018 , 15:57 IST

दिल्ली की सत्ताधारी आम आदमी पार्टी (आप) ने वरिष्‍ठ नेता संजय सिंह के अलावा सुशील गुप्ता और एनडी गुप्ता को राज्‍यसभा के लिए उम्‍मीदवार बना सकती है। सूत्रों ने यह जानकारी देते हुए बताया कि आप की पॉलीटिकल अफेयर्स कमिटी बुधवार को इन तीनों के नाम पर मुहर लगाएगी, जिसके बाद अगले दिन चार जनवरी को ये सभी नामांकन दाखिल करेंगे।

16 जनवरी को होंगे राज्यसभा के लिए चुनाव

दिल्‍ली में राज्‍यसभा की तीन सीटों के लिए 16 जनवरी को चुनाव होंगे। वहीं इसके लिए नामांकन दाखिल करने की आखिरी तारीख पांच जनवरी है। 70 सदस्‍यों वाली दिल्‍ली विधानसभा में आप के 66 विधायक हैं, इसलिए उसे तीनों सीटें जीतने में कोई परेशानी नहीं होगी।

Aap 1

विश्वास और आशुतोष का पत्ता कटा

वरिष्ठ आप नेता कुमार विश्‍वास और आशुतोष का नाम भी राज्यसभा के लिए चल रहा था। विश्वास काफी आक्रामक तरीके से अपने चयन के लिए प्रचार भी कर रहे थे। पिछले दिनों विश्वास के कुछ समर्थक उन्हें राज्यसभा भेजे जाने की मांग करते हुए आप के दफ्तर के बाहर धरने पर बैठ गए थे। सूत्रों के मुताबिक, विश्वास का यही बगावती रुख पार्टी नेताओं को पसंद नहीं आया और उनका नाम खारिज कर दिया गया है और उनकी जगह एनडी गुप्ता और सुशील गुप्ता को राज्यसभा भेजने का फैसला किया है।

एनडी गुप्ता पेशे से चार्टर्ड अकाउंटेंट हैं और फिलहाल द इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया के उपाध्यक्ष हैं। वित्तमंत्री अरुण जेटली तक एनडी गुप्ता की तारीफ कर चुके हैं। वहीं सुशील गुप्ता इससे पहले कांग्रेस से जुड़े थे और कुछ ही दिन पहले उन्होंने आप की सदस्यता ली थी।

यह भी पढ़ें:राज्यसभा के लिए 'आप' से संजय सिंह का नाम तय! कुमार विश्वास अभी भी नाराज

इन दो नामों पर लग सकती है मुहर

नवीन गुप्ता और सुशील गुप्ता दोनों ही अरविंद केजरीवाल के समर्थक रहे हैं और अब सूत्रों की मानें तो पार्टी उन्हें राज्यसभा भेज सकती है। इनके नाम पर आखिरी मुहर कल केजरीवाल के घर पर बुलाई गई पीएसी की बैठक में लगाई जा सकती है। नवीन गुप्ता देश के जाने-माने चार्टर्ड अकाउंटेंट है और अर्थव्यवस्था की पेचीदगियों को बेहतर समझते हैं।

कौन हैं सुशील गुप्ता

सुशील गुप्ता अग्रसेन अस्पताल और अग्रसेन चैरिटी के तहत कई स्कूल और कॉलेज चलाते हैं। इन 3 नामों के सामने आने से पार्टी के टिकट पर राज्यसभा जाने का सपना देख रहे पार्टी के तीसरे बड़े नेता और कवि कुमार विश्वास के अरमानों पर पानी फिरना अब तय है।

यह भी पढ़ें: विश्वास को केजरीवाल का जवाब! पद और टिकट के लालची छोड़ें पार्टी

कुमार पर AAP को विश्वास नहीं

पार्टी के शीर्ष नेतृत्व के करीबी सूत्रों के मुताबिक कुमार विश्वास के नाम पर पार्टी के नेताओं में जरा सी भी सहमति नहीं है। कल पीएसी द्वारा नामों पर औपचारिक सहमति होने के बाद तीनों उम्मीदवार राज्यसभा के लिए अपना नामांकन दाखिल करेंगे। आपको बता दें कि 5 तारीख नामांकन दाखिल करने का आखिरी दिन है। 16 जनवरी को राज्सभा के इन तीनों सीटों के लिए मतदान होने हैं।

 


कमेंट करें