खेल

T20 रैकिंग: 900 प्वाइंट हासिल करने वाले दुनिया के पहले बल्लेबाज़ बने एरॉन फिंच

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1651
| जुलाई 9 , 2018 , 16:26 IST

जिम्बाब्वे में हाल ही में खत्म हुई टी-20 सीरीज में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन करने वाले आस्ट्रेलिया के एरॉन फिंच टी-20 में सबसे ज्यादा 900 अंक हासिल करने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। फिंच ने इस सीरीज में जिम्बाब्वे के खिलाफ 172 रनों की पारी खेली थी जो टी-20 में सर्वश्रेष्ठ व्यक्तिगत स्कोर है। इस पारी ने फिंच को रिकार्ड के साथ-साथ रैकिंग में पहले स्थान पर पहुंचा दिया। 

फिंच ने सीरीज की शुरुआत चौथे स्थान पर रहते हुए 763 अंकों के साथ की थी। इस सीरीज में उन्होंने अपने खाते में 391 अंक डाले। फिंच के बाद दूसरे स्थान पर पाकिस्तान के फखर जमन हैं। पाकिस्तान के इस सलामी बल्लेबाज ने भी सीरीज में बल्ले से बेहतरीन प्रदर्शन किया था। उन्होंने इस सीरीज में कुल 444 रन बनाए थे। वहीं पाकिस्तान के ही बाबर आजम पहले स्थान से पांचवें स्थान पर आ गए हैं। 

हालिया रैंकिंग में भारत की आयरलैंड के खिलाफ 2-0 और इंग्लैंड के खिलाफ 2-1 से मिली जीत भी शामिल है। इस दोनों सीरीज में चमकने वाले सलामी बल्लेबाज लोकेश राहुल ने तीसरे स्थान पर कब्जा जमाया है। वह नौ स्थानों की छलांग के साथ शीर्ष-10 में पहुंचने में सफल रहे हैं। 

इंग्लैंड के खिलाफ तीसरे और आखिरी मैच में शतक जमाने वाले रोहित शर्मा 11वें स्थान पर है। उनसे एक स्थीन पीछे कप्तान विराट कोहली हैं। 

आस्ट्रेलिया के डार्सी शॉर्ट, जेसन रॉय और जिम्बाब्वे के सोलोमन मिरे ने भी अपनी सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल कर ली है। 

शॉर्ट पहली बार शीर्ष-10 में जगह बनाने में सफल रहे हैं। वह 18 स्थान की छलांग के साथ 10वें स्थान पर पहुंच गए हैं। जेसन रॉय 19 स्थान चढ़कर 15वें पर और मिरे 202 स्थान आगे बढ़ते हुए 25वें स्थान पर आ गए हैं। 

गेंदबाजी में अफगानिस्तान के राशिद खान और पाकिस्तान के शादाब खान पहले दो स्थान पर काबिज हैं। आस्ट्रेलिया के एंड्रयू टाई, बिली स्टानलेक और इंग्लैंड के आदिल राशिद, लियाम प्लंकट, डेविड विले ने अपने करियर की सर्वश्रेष्ठ रैंकिंग हासिल की है। 

टाई 41 स्थान की छलांग के साथ सातवें स्थान पर आ गए हैं। आदिल को चार स्थान का फायदा हुआ है और नौवें स्थान पर पहुंच गए हैं। प्लंकट 11वें जबकि विले को 12वां स्थान मिला है। 


कमेंट करें