खेल

BCCI के डिजिटल राइट्स खरीदने के होड़ में कूदे गूगल और फेसबुक

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2032
| मार्च 24 , 2018 , 13:31 IST

भारतीय क्रिकेट कंट्रोल बोर्ड (BCCI) से डिजिटल राइट्स खरीदने की होड़ में सोशल नेटवर्किंग साइट फेसबुक और सर्च इंजन गूगल भी उतर आए हैं, लेकिन फेसबुक और गूगल को कड़ी टक्कर रिलायंस जियो इन्फोकॉम लिमिटेड और हॉटस्टार से मिल रही है। बता दें कि बीसीसीआई अगले 5 सालों के लिए अपने डिजिटल राइट्स के लिए करार करने वाला है।

टाइम्स न्यूज नेटवर्क के मुताबिक बीसीसीआई ने इन अधिकारों के संबंध में होने वाली ई-ऑक्शन प्रक्रिया को कुछ दिन आगे बढ़ा दिया है। पहले यह ई-ऑक्शन 27 मार्च को होना था, लेकिन अब यह 3 अप्रैल को होगा। इस टेंडर के अनुसार बोर्ड अपने इन डिजिटल राइट्स के लिए अगले 5 साल का करार करेगा, जो अप्रैल 2018 से लेकर मार्च 2023 तक मान्य होंगे।

पिछली बार आईपीएल के डिजिटल राइट्स खरीदने के लिए फेसबुक ने 3900 करोड़ रुपये की बिड दी थी। हालांकि स्टार इंडिया की बोली की वजह उसके हाथ से यह मौका निकल गया था।

इधर, एक्सपर्ट्स का मानना है कि भारत में क्रिकेट के प्रति लोगों की दीवानगी के मद्देनजर स्टार टीवी और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क एक बार फिर बीसीसीआई के ग्लोबल टीवी राइट्स खरीदने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे।

BCCI-1

एक्सपर्ट्स अनुमान लगा रहे हैं कि स्टार टीवी और सोनी पिक्चर्स नेटवर्क (SPN) एक बार फिर बीसीसीआई के ग्लोबल टीवी राइट्स खरीदने के लिए अपना पूरा जोर लगाएंगे। आईपीएल अधिकारों के लिए पिछले साल हुए ऑक्शन में गूगल ने एक भारतीय मोबाइल नेटवर्क कंपनी को आगे रखकर इसमें भाग लिया था।

इसे भी पढ़ें-: South Africa vs Australia: आउट होने के बाद दर्शक से भिड़े वार्नर

इस बार गूगल सीधे तौर पर इस ऑक्शन में भाग लेकर पूरी गंभीरता के साथ आगे आता दिख रहा है। साउथ एशिया कंटेंट प्रोवाइडर YUPP टीवी ने इस टेंडर में अपनी दिलचस्पी दिखाई है और इसे मिलाकर कुल 6 प्रतियोगी इस रेस में हिस्सा ले रही हैं। माना जा रहा है कि इन अधिकारों को हासिल करने के लिए इस बार फेसबुक और गूगल भी इसमें कड़ी चुनौती पेश करेंगे।


कमेंट करें