लाइफस्टाइल

बॉडी के इन 5 पार्ट्स को रोजाना दबाएं और मोटापे पर काबू पाएं

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1824
| मार्च 8 , 2018 , 13:56 IST

आज के दौर में मोटापे की समस्या बहुत आम हो चुकी है जिससे लगभग सभी लोग इस परेशानी से जूझ भी रहें हैं। बाहर के तले हुए खाने के चलते यह समस्या एक आम नहीं रह गई है बल्कि बहुत बढ़ी हो चुकी है। मोटपा न सिर्फ हमारे शरीर के लिए खतरनाक है बल्कि यह हमारे शरीर में कई बीमरियों की वजह भी बन जाता है।

ज्यादातर लोग डाइट, एक्सरसाइज और योग की मदद से वजन कंट्रोल करते हैं लेकिन वजन कंट्रोल करने के लिए हम एक्यूप्रेशर टेक्नीक का भी यूज कर सकते हैं। इस टेक्नीक में हमें बॉडी के कुछ खास हिस्सों पर प्रेशर देना होता है। इनके जरिए हमारी भूख कंट्रोल होती है, जिससे वजन घटाने में हेल्प मिलती है।

-ईयर केनल के सामने स्थित मांसल फ्लैप हिस्से को उंगलियों से 3 मिनट तक दबाकर रखें। ऐसा करने से भूख कम लगती है। और इससे वजन को कम करने में मदद मिलेगी।

-टखने की हड्डी के पीछे जहां पर पैर की हड्डी खत्म होती है वहां अंगुली और अंगूठे की मदद से दबाएं। रोजना ऐसा 1 मिनट तक करने से वजन सुधरता है।

-दोनों हथेलियों में अंगूठे के पास वाले उभरे हिस्से दो मिनट तक प्रेशर दें। ऐसा पैरों पर भी दो मिनट तक प्रेशर करें। इससे वजट कंट्रोल करने में मदद मिलेगी।

-अपनी नाभि के निचले बिंदु के हिस्से पर दो-दो उंगलियों से प्रेशर दें। इसके बाद एक उंगली से पिंडली की हड्डी को एक मिनट तक दबाएं। ऐसा करने से डाइजेशन में काफी सुधार होगा।

-कोहनी के जोड़ से अंदर की क्रीज की ओर उंगलियों को ले जाएं। यहां पर स्थित प्वाइंट पर दूसरे हाथ के अंगूठे की मदद से दबाब बना कर रखें। इसे 5 मिनट तक दबा कर रखें।


कमेंट करें