नेशनल

अफगान राष्ट्रपति अशरफ गनी का भारत दौरा, आतंकवाद पर होगी PM मोदी से बात

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
400
| अक्टूबर 24 , 2017 , 15:22 IST

अफगानिस्तान के राष्ट्रपति अशरफ गनी मंगलवार एक दिवसीय भारत दौरे पर हैं। इस दौरान उन्होंने अपने भारतीय समकक्ष रामनाथ कोविंद और विदेश मंत्री सुषमा स्वराज से मुलाकात की।  विदेश मंत्री सुषमा स्वराज और राष्ट्रपति अशरफ गनी के बीच द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय हितों के मुद्दों पर चर्चा हुई। विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रवीश कुमार ने ट्वीट कर कहा, "पड़ोसी पहले। विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने नई दिल्ली में अफगानिस्तान के राष्ट्रपति गनी से द्विपक्षीय एवं क्षेत्रीय मुद्दों पर चर्चा की।"

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि, अफगान राष्ट्रपति पीएम मोदी के निमंत्रण पर एक दिन के कामकाजी दौरे पर यहां आएंगे। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजित डोभाल ने 16 अक्तूबर को अपने काबुल दौरे के बीच राष्ट्रपति अशरफ गनी को पीएम मोदी की तरफ से आमंत्रित किया था।

इस यात्रा के दौरान राष्ट्रपति अशरफ गनी अफगानिस्तान में सुरक्षा एवं स्थायित्व को बढ़ावा देने और आतंकवाद की समस्या के खात्मे के प्रयासों को लेकर पीएम मोदी के साथ विस्तृत बातचीत करेंगे।

बता दें कि, राष्ट्रपति अशरफ गनी के सम्मान में प्रधानमंत्री मोदी ने दोपहर में लंच का आयोजन किया है। इस मौके पर दोनों के बीच प्रतिनिधिमंडल स्तर की वार्ता होगी।

ऐसे कयास लगाए जा रहे हैं कि, दोनों पक्षों के पास बहुआयामी द्विपक्षीय सामरिक भागीदारी के व्यापक क्षेत्र का जायजा लेने का मौका होगा जिसमें नव विकास भागीदारी शामिल है। दोनों देश आपसी हित के क्षेत्रीय एवं वैश्विक मुद्दों पर भी चर्चा करेंगे।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें