इंटरनेशनल

काबुल की मस्जिद में फिदायीन हमला, 63 की मौत, हाई अलर्ट

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
349
| अक्टूबर 21 , 2017 , 08:31 IST

अफगानिस्तान की राजधानी काबुल की एक मस्जिद में शुक्रवार शाम फिदायीन हमला हुआ। इसमें 63 लोग मारे गए और 120 घायल हुए। मरने वालों में महिलाएं और बच्चे भी शामिल हैं। अफगान सेना के मेजर जनरल अलीमस्त मोहम्मद ने बताया कि यह शिया मस्जिद काबुल के बाहरी इलाके में है। हमलावर मस्जिद में मौजूद लोगों के बीच पहुंचा और उसने खुद को उड़ा लिया। रिपोर्ट्स के मुताबिक, काबुल में सिक्युरिटी एजेंसीज को हाई अलर्ट पर रखा गया है। काबुल में ही ज्यादातर देशों की एम्बेसीज हैं।

किसी ग्रुप ने नहीं ली जिम्मेदारी

हाल के दिनों में अफगानिस्तान में शिया कम्युनिटी पर हमले तेज हुए हैं। हमला इमाम जमान मस्जिद में हुआ जो काबुल के दश्त-ए-बार्ची इलाके में है। यहां शुक्रवार की नमाज के लिए लोग जुटे थे। पाकिस्तान के समा न्यूज चैनल के मुताबिक, घटना के बाद मस्जिद में मारे गए लोगों की बॉडीज बिखरी नजर आईं। चैनल की रिपोर्ट में बताया गया है कि मरने वालों का तादाद बड़ सकती है। पुलिस ने 40 बॉडीज बरामद कर ली हैं।

तीन महीने में तीसरा हमला

हमले की जिम्मेदारी किसी आतंकी संगठन ने नहीं ली है लेकिन इसका शक तालिबान और हक्कानी नेटवर्क पर है। अफगानिस्तान में हक्कानी नेटवर्क ही सबसे ज्यादा हमले करता है और अमेरिका पाकिस्तान पर इनके खिलाफ ही एक्शन लेने का दबाव डाल रहा है।

अगस्त और सितंबर में भी काबुल की शिया मस्जिदों पर हमले हुए थे। इनमें 84 लोग मारे गए थे।


कमेंट करें