नेशनल

असम में 6 महीने के लिए AFSPA बढ़ाया गया, अशांत क्षेत्र किया गया घोषित

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2027
| अगस्त 30 , 2018 , 08:43 IST

असम में 6 महीने के लिए AFSPA को बढ़ा दिया गया है। AFSPA को तत्काल प्रभाव से लागू राज्य में बढ़ा दिया गया है। विवादित सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून-1958 सुरक्षा बलों को अशांत इलाकों में कार्रवाई के संबंध में विशेष अधिकार देता है।

सरकारी विज्ञप्ति के एनुसार सशस्त्र सेना विशेषाधिकार कानून-1958 (AFSPA) की धारा-3 के तहत प्राप्त अधिकारों का इस्तेमाल करते हुए असम के राज्यपाल ने पूरे प्रदेश को जहां अशांत क्षेत्र घोषित किया है वहीं प्रदेश में इस कानून की समयसीमा 28 अगस्त 2018 के बाद छह महीने और बढ़ाने का फैसला लिया है। मानवाधिकारों के उल्लंघन का आरोप लगाते हुए कई सामाजिक समूहों और कार्यकर्ताओं ने इसे राज्य से हटाने की मांग करते रहे हैं।

AFSPA को 1 सितंबर 1958 को असम, मणिपुर, त्रिपुरा, मेघालय, अरुणाचल प्रदेश, मिजोरम और नगालैंड सहित भारत के उत्तर-पूर्व में लागू किया गया था, इन राज्यों के समूह को सात बहनों के नाम से जाना जाता है।

एक अधिकारी ने बताया कि सुरक्षा एजेंसियां तब तक राज्य में यह ऐक्ट चाहती हैं जब तक राष्ट्रीय नागरिकता रजिस्टर अपडेट करने का काम पूरा न हो जाए। अधिकारी ने बताया है कि विद्रोह की घटनाएं कम हुई हैं लेकिन नैशनल डेमोक्रैटिक फ्रंट ऑफ बोर्डोलैंड और ULFA सक्रिय हैं।


कमेंट करें