नेशनल

एक बार फिर CBI में बड़ा उलटफेर, आलोक वर्मा के बाद राकेश अस्थाना की भी CBI से 'छुट्टी'

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1522
| जनवरी 18 , 2019 , 09:27 IST

CBI में छिड़ा घमासान थमने का नाम नहीं ले रहा है। इस बार गाज CBI के स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना पर गिरी है। पूर्व CBI निदेशक आलोक वर्मा के बाद अब स्पेशल डायरेक्टर राकेश अस्थाना को भी उनके पद से हटा दिया गया है। उन्हे इस पद से हटाकार सिविल एविएशन सिक्योरिटी ब्यूरो भेज दिया गया है। अस्थान के साथ ही यह गाज उनके साथ के तीन अन्य लोगों पर भी गिरी है। उनके साथ ही ज्वॉइंट डायरेक्टर ए. के. शर्मा, डीआईजी एम. के. सिन्हा और जयंत नायकनवारे का कार्यकाल भी घटा दिया गया है।

बता दें प्रधानमंत्री मोदी की अध्यक्षता वाली उच्चाधिकार चयन समिति ने 10 जनवरी को सीबीआई चीफ आलोक वर्मा को उनके पद से हटा दिया था। रिश्वतखोरी और कर्तव्य निवर्हन में लापरवाही के आरोपों के आधार पर उन्हें हटाने का फैसला हुआ था। समिति ने 2:1 से यह निर्णय लिया। समिती की हुई बैठक में दो लोग उनको पद से हटाने के पक्ष में थें जिनमें पीएम मोदी और सुप्रीम कोर्ट के जस्टिस एके सीकरी शामिल थे। वहीं  समिति के तीसरे सदस्य मल्लिकार्जुन खड़गे ने उसका वुरोध किया था। खड़गे सीबीआई चीफ को हटाए जाने के खिलाफ थे। खड़गे ने समिति को अपना विरोध पत्र भी सौंपा था।

माना जा रहा है कि अस्थाना के खिलाफ कार्रवाई उन पर लगे भ्रष्टाचार के आरोपों के मद्देनजर की गई है। सीबीआई ने अस्थाना, निलंबित पुलिस उपाधीक्षक (डीएसपी) देवेंद्र कुमार और 2 अन्य के खिलाफ एक प्राथमिकी दर्ज की थी, जिसमें आरोप लगाया गया है कि उन्होंने दिसंबर 2017 से अक्टूबर 2018 के बीच पांच बार रिश्वत ली थी।

आपको बता दें कि राकेश अस्थाना 1984 बैच के गुजरात कैडर के आईपीएस अधिकारी हैं। उन पर यह आरोप लगा है कि उन्होंने एक कारोबारी से 2 करोड़ रुपए रिश्वत ली। इस मामले की जांच एक विशेष जांच दल कर रहा था।


कमेंट करें