विज्ञान/टेक्नोलॉजी

फेसबुक के बाद यूट्यूब ने शुरू किया लाइव स्ट्रीमिंग फीचर, पढ़ें पूरी ख़बर

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1006
| फरवरी 8 , 2017 , 17:50 IST

फेसबुक के बाद अब वीडियो स्ट्रीमिंग वेबसाइट यूट्यूब ने भी अपने यूजर्स के लिए लाइव स्ट्रीमिंग फीचर शुरू कर दिया है। हम आपको बता दें की फिलहाल यह फीचर सिर्फ उन यूजर्स के लिए हैं जिनके यूट्यूब चैनल पर 10 हजार से ज्यादा सब्सक्राइबर्स हैं। गौरतलब है की लाइव स्ट्रीमिंग को अन्य यूजर्स के लिए भी जल्द ही शुरू किया जाएगा। यूट्यूब के प्रोडक्ट मैनेजर बारबरा मैकडोनाल्ड और कर्ट विल्म्स ने एक बयान में कहा,

इसके जरिए लाखों यूजर्स के हाथ में लाइव स्ट्रीमिंग की पावर होगी, जिससे उन्हें अपने विचार और क्रिएटिविटी दिखाने का और अधिक मौका मिलेगा।

इस फीचर का इस्तेमाल करने के लिए मोबाइल में यूट्यूब ऐप जरूर होनी चाहिए। यूट्यूब ऐप में दिए गए capture बटन को दबाकर लाइव स्ट्रीमिंग की जा सकती है। लाइव स्ट्रीम वीडियो में भी बाकी यूट्यूब वीडियोज की तरह ही फीचर्स होंगे। यूट्यूब ने दावा किया कि इसके लिए कंपनी ने मजबूत इन्फ्रास्ट्रक्चर तैयार किया है, जिससे वीडियो देखना फास्ट और आसान होगा।

Youtube-logo-1108x550

यूट्यूब ने 2011 में लाइव स्ट्रीमिंग फीचर को लॉन्च किया था, जबकि फेसबुक ने ऐसा 2015 में किया। यूट्यूब ने यूजर्स के फीडबैक के आधार पर इसमें कई बदलाव किए हैं। 2016 की यूएस प्रेसिडेंशियल डिबेट यूट्यूब पर सबसे ज्यादा देखी गई पॉलिटिकल लाइव स्ट्रीम वीडियो थी। यूट्यूब 360-डिग्री लाइव स्ट्रीमिंग वीडियो सपोर्ट करता है। नासा काफी समय से यूट्यूब पर लाइव स्पेस वाक के वीडियो स्ट्रीम करता आया है जिसे देखने वाले लोगों ने खूब सराहा है।

इसके अलावा यूट्यूब ने सुपर चैट टूल भी पेश किया है जिसका इस्तेमाल लाइव स्ट्रीमिंग के जरिए पैसा कमाने में किया जा सकेगा। यह 20 से ज्यादा देशों के यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा। यूट्यूब ने कहा, “सुपर चैट फीचर डिजिटल एज में ठीक उस तरह है जैसे सबसे आगे वाली सीट के लिए पैसे खर्च करना।” इस फीचर के जरिए व्यूअर्स अपने कमेंट को सबसे ऊपर दिखाने के लिए पैसे खर्च करेंगे, जिससे ऊपर कमेंट 5 घंटे तक सबसे ऊपर रहेगा और अलग कलर में दिखेगा।

देखिये यूट्यूब लाइव स्ट्रीमिंग का टुटोरिअल वीडियो:


कमेंट करें