नेशनल

DGCA की चेतावनी, Jet Airways और Spicejet में हो सकता है इंडोनेशिया जैसा हादसा

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1533
| नवंबर 9 , 2018 , 15:22 IST

इंडोनेशिया के लॉयन एयर विमान हादसे के बाद भारत भी चौकन्ना हो गया है। डाइरेक्टरेट ऑफ सिविल एविएशन (DGCA) ने जेट एयरवेज और स्पाइसजेट को सावधान किया है। DGCA ने जेट एयरवेज और स्पाइसजेट को बोइंग 737 MAX विमानों में सेंसर की संभावित समस्या पर निगरानी और समाधान के लिए कदम उठाने के लिए कहा है। विमान के ‘महत्वपूर्ण ऊंचाई नुकसान’ से होने वाली दुर्घटनाओं से बचने के लिए DGCA (नागरिक उड्डयन महानिदेशालय) ने दोनों ही विमान कंपनियों को अपने बोइंग विमानों की जांच करने की हिदायत दी है।

628270-409075-spicejet-rna

बता दें कि इंडोनेशिया में पिछले महीने लॉयन एयर विमान जकार्ता से उड़ान भरने के कुछ मिनटों बाद ही क्रैश हो गया। विमान जेटी-610 जकार्ता से पंगकल पिनॉन्ग जा रहा था। घटना के बाद अमेरिका के फेडरल एविएशन ऐडमिनिस्ट्रेशन (एफएए) की ओर से बोइंग 737 मैक्स विमानों को लेकर एडवाइजरी जारी की गई था। घटना को देखते हुए डीजीसीए ने भी जेट एयरवेज और स्पाइजेट को ये निर्देश दिया है।

गौरतलब है कि देश में जेट एयरवेज और स्पाइसजेट बोइंग 737 मैक्स विमान का ही इस्तेमाल करती हैं। इन दोनों एयरलाइंस के पास ऐसे कम से कम छह विमान हैं। डीजीसीए के एक अधिकारी ने बताया कि अगर इन विमानों में सेंसर की समस्या को ठीक नहीं किया गया, तो पायलट को विमान को कंट्रोल करने में मुश्किल हो सकती है। इसके कारण विमान की ऊंचाई को लेकर भ्रम हो सकता है, जिसकी वजह से कोई बड़ा हादसा हो सकता है।

 


कमेंट करें