नेशनल

दिवाली के दो दिन बाद भी चरम पर दिल्ली का प्रदूषण, जारी रहेगा पानी का छिड़काव

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1357
| नवंबर 9 , 2018 , 10:10 IST

दिवाली की दो दिन बाद यानी शुक्रवार को भी दिल्ली का प्रदूषण अपने चरम पर है। राजधानी की हवा में कोई सुधार नहीं हुआ। आज सुबह भी दिल्ली-एनसीआर में स्मॉग के कारण धुंध छाई रही। राजपथ पर जहां सुबह धुंध के कारण विजिबिलिटी काम रही, वहीं लोधी गार्डन में इलके कारण लोगों को मास्क लगाकर सुबह वॉक करने निकलना पड़ा। वहीं दिल्ली के आनंद विहार में एयर क्वालिटी इंडेक्स (एक्यूआई) 585 रिकॉर्ड किया गया। यूएस एंबेसी पर ये 467 और आरके पुरम में 343 था। दिल्ली कई इलाकों में प्रदूषण का स्तर बेहद खतरनाक श्रेणी में दर्ज किया गया।

ये भी पढ़ें: SC के आदेश की जमकर उड़ी धज्जियां, दिल्ली के कई इलाकों में सांस लेने में दिक्कत

एयर क्वॉलिटी इंडेक्स के मुताबिक, आनंद विहार में प्रदूषण का स्तर 585, अमेरिकी राजदूतावास के आस पास 467, आरके पुरम के पास प्रदूषण का स्तर 343 रहा। प्रदूषण का यह स्तर खतरनाक श्रेणी में आता है।

बता दें कि दिल्ली-एनसीआर में हवा की गुणवत्ता सबसे ज्यादा गुरुवार सुबह खराब रही। बुधवार को दिवाली में पटाखे फोड़ने के कारण गुरुवार सुबह एक्यूआई काफी ज्यादा दर्ज किया गया। सबसे ज्यादा खराब स्थिति वजीरपुर के दिल्ली इंस्टीट्यूट ऑफ टूल इंजीनियरिंग में रही, जहां एक्यूआई 663 दर्ज किया गया। प्रदूषण की रोकथाम के लिए आईटीओ, रोहिणी, द्वारका, रिंग रोड समेत कई इलाकों में पानी का छिड़काव किया गया।

ट्रकों पर रोक
दिल्ली सरकार के परिवहन विभाग ने गुरुवार को रात 11 बजे से 11 नवंबर को रात 11 बजे तक शहर में भारी वाहनों के प्रवेश पर पाबंदी लगा दी है। सुप्रीम कोर्ट द्वारा नियुक्त पर्यावरण प्रदूषण नियंत्रण प्राधिकार ने कहा कि वह स्थिति पर गौर कर रहा है और अगर प्रदूषण का स्तर बढ़ता है तो आपातकालीन उपाय किये जाएंगे। इन उपायों में निजी वाहनों के लिए ‘सम-विषम’ योजना शामिल है।


कमेंट करें