नेशनल

भारत ने किया अग्नि-5 मिसाइल का सफल परीक्षण,चीन के ज्यादातर इलाके जद में

icon कुलदीप सिंह | 0
1516
| जनवरी 18 , 2018 , 13:42 IST

भारत ने मिसाइल परीक्षण के क्षेत्र में गुरुवार को नई ऊंचाई हासिल की। भारत ने 5000 किलोमीटर तक सतह से सतह से तक मार करने वाली अंतरमहाद्विपीय मिसाइल अग्नि-5 का सफल परीक्षण किया। ओडिशा तट से दूर व्हीलर द्वीप में इसका सफल परीक्षण किया गया। अपनी रेंज की वजह से यह मिसाइल चीन के कई हिस्सों तक पहुंच सकती है।

अग्नि-5 का आखिरी बार दिसंबर 2016 में परीक्षण किया गया था जिसे यह कहकर परिभाषित किया गया था कि यह ICBM का आखिरी परीक्षण है। आपको बता दें कि अग्नि-5, अग्नि सीरीज की मिसाइलें हैं जिसे DRDO ने विकसित किया है। पृथ्वी और धनुष जैसी कम दूरी तक मारे करने में सक्षम मिसाइलों के अलावा भारत के बेड़े में अग्नि-1, अग्नि-2 और अग्नि-3 मिसाइलें हैं। इन्हें पाकिस्तान को ध्यान में रखते हुए बनाया गया है। अग्नि-4 और अग्नि-5 मिसाइलों को चीन को ध्यान में रखते हुए तैयार किया गया है।

Download (2)

रक्षा मंत्री निर्मला सीतारमण ने चेन्नई में कहा कि हमने परमाणु संपन्न बैलिस्टिक मिसाइल अग्नि-5 को सफलतापूर्वक लॉन्च किया।

अग्नि-5 मिसाइल की ऊंचाई 17 मीटर और व्यास 2 मीटर है। इसका वजन 50 टन और यह डेढ़ टन तक परमाणु हथियार ढोने में सक्षम है। इसकी स्पीड ध्वनि की गति से 24 गुना ज्यादा है।


author
कुलदीप सिंह

Executive Editor - News World India. Follow me on twitter - @KuldeepSingBais

कमेंट करें