ख़ास रिपोर्ट

ALERT! आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे 23 व 24 को रहेगा बंद, जानें वैकल्पिक रुट

सतीश वर्मा, न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1916
| अक्टूबर 21 , 2017 , 15:42 IST

देश की बेहतरीन सड़कों में शुमार लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर आगामी 24 अक्टूबर को वायु सेना के लड़ाकू विमानों को उतारने के मद्देनजर 23 अक्टूबर सुबह दस बजे से इस पर वाहनों का आवागमन रोक दिया गया है। 23 अक्टूबर को सुबह दस बजे से लड़ाकू विमान सुखाई, जगुआर और मिग के साथ ही एमआई-17 उतारे जाएंगे। इस सड़क पर ट्रांसपोर्ट एयरक्राफ्ट हरक्युलिस सी-17 की भी लैण्डिंग की जाएगी।

आगरा एक्सप्रेस वे से जाने का प्लान कर दें 24 तक कैंसल

वहीं दिवाली की छुट्टी बिताकर यदि आप आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे से कानपुर तक जाने या फिर आने का प्लान कर रहे हैं, तो प्लान में थोड़ा बदलाव कर लीजिए। क्‍योंकि वायुसेना के अभ्यास के चलते आज रात से 24 अक्टूबर तक एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक बंद रहेगा। 21अक्टूबर से 24 अक्टूबर के बीच एक्सप्रेस-वे पर एयरफोर्स का फ्लाइंग अभ्यास होगा। इसलिए इस दौरान कानपुर के अरौल इंटरचेंज से लखनऊ के बीच ट्रैफिक पूरा बंद रहेगा। करीब 60 किलोमीटर का रास्ता बंद होने के कारण एक्सप्रेस-वे से आने वाले मुसाफिरों को अधिक समय लग सकता है।

Agra

एक्सप्रेस वे पर एयरफोर्स के फाइटर प्लेन करेंगे युद्धाभ्यास

21 अक्टूबर से 24 अक्टूबर तक एक्सप्रेस-वे की एयर स्ट्रिप पर फाइटर प्लेन और एयरफोर्स के मालवाहक विमान अभ्यास करेंगे। इस दौरान दिन में कई बार विमानों को एक्सप्रेस-वे पर उतारा जाएगा। एयरफोर्स का यह फ्लाइंग अभ्यास उन्नाव की बांगरमऊ स्थित पट्टी पर होगा। वैकल्पिक रूटएक्सप्रेस वे आंशिक तौर पर बंद होने पर आप इन वैकल्पिक रास्तों का इस्तेमाल कर सकते हैं। कानपुर से लखनऊ के बीच एक्सप्रेस-वे पर ट्रैफिक बंद होने से एक्सप्रेस-वे पर आने वालों के लिए वैकल्पिक व्यवस्था की गई है।

क्या होगा वैकल्पिक रूट

- आगरा से आने वाले वाहन कानपुर के अरौल में एक्सप्रेस-वे से नीचे उतर जाएंगे

- इसके बाद यहां से गाड़ियां कानपुर की ओर 6 किलोमीटर चलेंगी

- बायीं ओर बिल्हौर बांगरमऊ मार्ग पर मुड़ने के बाद बांगरमऊ पहुंचा जा सकेगा

- अरौल इण्टरचेन्ज (कानपुर) से लखनऊ के बीच आगरा से लखनऊ की ओर आने वाले वाहन अरौल ( कानपुर) में एक्सप्रेस-वे से उतरने के बाद 6 किमी कानपुर की ओर चलकर बायीं ओर बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग पर मुडे़ंगे व इस मार्ग से बांगरमऊ पहुंचेंगे

- बांगरमऊ से मियागंज, हसनगंज व मोहान होते हुए लखनऊ पहुंचेंगे

- लखनऊ से आगरा जाने वाले वाहन भी इसी परिवर्तित मार्ग से जाएंगे

- अरौल इण्टरचेन्ज से बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग मोड़ तक की दूरी 6 किमी, बिल्लौर-बांगरमऊ मार्ग होते हुए बांगरमऊ तक की दूरी 23 किमी तथा बांगरमऊ से मियागंज-हसनगंज-मोहान होते हुए लखनऊ तक की दूरी 68 किमी है

- आगरा-लखनऊ एक्सप्रेस-वे पर अरौल इण्टरचेन्ज ( कानपुर) से लखनऊ के बीच यातायात का संचालन 20 की रात से 24 तक प्रतिबंधित रहेगा

- 24 अक्टूबर को एक्सप्रेस-वे की उन्नाव स्थित हवाई पट्टी पर होने वाले भारतीय वायु सेना का फ्लाइंग अभ्यास होगा

Agra 2

11 महीने पहले भी उतरे थे फाईटर प्लेन

21 नवम्बर 2016 को लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे के लोकार्पण के मौके पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने लैंडिंग व टेक ऑफ़ किया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह व एयर फार्स के ऑफिसर्स की मौजूदगी में पहले तीन मिराज 2000 ने लैंडिंग किया। इन विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। इसके बाद 3 सुखोई विमानों ने बरेली एयरबेस से एक्सप्रेस पर लैंडिंग की।
तब एयर फोर्स ने कहा था कि वह देश में बनने वाले एक्सप्रेस वे पर इमरजेंसी लैंडिंग की सुविधा चाहती है। इसलिये लखनऊ आगरा एक्सप्रेस के बाद अब पूर्वाचल एक्सप्रेस वे पर भी ऐसी ही हवाई पट्टी बनाई जाएगी। इससे पहले यमुना एक्सप्रेस वे पर भी एयर फोर्स मिराज 2000 फाइटर प्लेन की लैंडिंग का कामयाब ट्रायल कर चुकी है।

 

 


कमेंट करें