राजनीति

जम्मू-कश्मीर के मंत्रीमंडल में फेरबदल, कविंदर गुप्ता ने ली डिप्टी सीएम पद की शपथ

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1655
| अप्रैल 30 , 2018 , 13:34 IST

जम्मू और कश्मीर में भाजपा-पीडीपी की गठबंधन सरकार के सोमवार को होने वाले मंत्रीमंडल में बदलाव में अप्रत्याशित फेरबदल करते हुए उपमुख्यमंत्री निर्मल सिंह की जगह कविंद्र गुप्ता को उपमुख्यमंत्री बना दिया है। बता दें डेप्युटी सीएम निर्मल सिंह ने रविवार रात को अपने पद से इस्तीफा दे दिया था और डॉ. निर्मल सिंह विधानसभा के स्पीकर बनाए गए हैं।

राज्यपाल एन एन वोहरा ने सबसे पहले कविंद्र गुप्ता को कैबिनेट मंत्री के तौर पर शपथ दिलाई। बता दें कि निर्मल सिंह के उपमुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद कविंद्र गुप्ता राज्य के नए उपमुख्यमंत्री बने हैं। जम्मू-कश्मीर के पूर्व बीजेपी चीफ सत पॉल शर्मा, सुनील कुमार शर्मा, राजीव जसरोटिया, देवेंद्र कुमार मन्याल, शक्तिराज परिहार ने भी मंत्री के रूप में शपथ ली। पीडीपी की तरफ से मोहम्मद खलील और मोहम्मद अशरफ मीर मंत्री बने।

अभी तक राज्य विधानसभा में स्पीकर की जिम्मेदारी संभाल रहे कविंद्र गुप्ता ने कहा था, 'पार्टी ने तीन साल बाद मुझे बदलाव लाने के लिए यह जिम्मेदारी सौंपी है। मैं लोगों और जम्मू-कश्मीर और लद्दाख की उम्मीदों पर खरा उतरने की हरसंभव कोशिश करूंगा। जनमत मिलने के बाद हम गठबंधन में शामिल हुए। मुझे उम्मीद है कि हम जनता के लिए काम करते रहेंगे।'

कौन हैं कविंद्र गुप्ता-:

कविंदर गुप्ता तीन सालों तक जम्मू-कश्मीर विधानसभा के स्पीकर रहे हैं। वह जम्मू के मेयर भी रह चुके हैं। 2014 के विधानसभा चुनाव में उन्होंने गांधी नगर विधानसभा सीट से चुनाव जीता था और वह पहली बार विधायक बने थे।

गौरतलब है कि बीजेपी ने 17 अप्रैल को महबूबा मुफ्ती सरकार में अपने सभी 9 मंत्रियों को अपना-अपना इस्तीफा देने को कहा था ताकि इस 2 साल पुराने मंत्रिपरिषद में नए चेहरे लाए जा सकें। हालांकि पार्टी ने उनके इस्तीफे राज्यपाल के पास नहीं भेजे थे।

इसे भी पढ़ें-: CPI के महासचिव बने सुधाकर रेड्डी, कन्हैया कुमार को मिली राष्ट्रीय परिषद में जगह

बीजेपी तब से दबाव में हैं, जब से उसके दो मंत्रियों- लाल सिंह और चंद्रप्रकाश गंगा ने कठुआ में 8 साल की लड़की से बलात्कार व उसकी हत्या के आरोपियों के समर्थन में रैली में हिस्सा लिया था। दोनों मंत्रियों ने बाद में इस्तीफा दे दिया था।

ये बने नए मंत्री-:

कविंद्र गुप्ता
सत पॉल शर्मा
सुनील कुमार शर्मा
राजीव जसरोटिया
देवेंद्र कुमार मन्याल
शक्तिराज परिहार
(सभी बीजेपी)

मोहम्मद खलील
मोहम्मद अशरफ मीर
(पीडीपी)


कमेंट करें