नेशनल

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस- वे पर वायुसेना के फाइटर, सुपर हरक्यूलिस ने हाइवे पर किया लैंड

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
982
| अक्टूबर 24 , 2017 , 13:16 IST

देश की बेहतरीन सड़कों में शुमार लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर मंगलवार को वायुसेना के एक दर्जन से अधिक फाइटर प्लेन के साथ ही चार मालवाहक विमानों लैंडिग और टेक-ऑफ किया। एक्सप्रेस-वे पर मिराज 2000, जगुआर, सुखोई 30 और एएन-32 परिवहन विमान समेत कुल 20 विमानों ने लैंडिंग और टच डाउन किया।

लखनऊ-आगरा एक्सप्रेस-वे पर सबसे पहले हरक्यूलिस C130J की लैंडिंग हुई। ये एक मालवाहक एयरक्राफ्ट है। हरक्यूलिस C130J उन्नाव के पास लैंड हुआ है। एक्सप्रेस-वे पर लैंड होते ही इसमें से कई गाड़ियां निकलीं। इसके बाद 3 जगुआर लड़ाकू विमान भी आगरा एक्सप्रेस वे पर लैंड हुए।

बता दें कि, यूपी में इस तरह का अभ्यास तीसरी बार हो रहा है। पहली बार 2015 में मथुरा के यमुना एक्सप्रेस पर वायुसेना के लड़ाकू विमान मिराज 2000 टच डाउन करके उड़े थे। फिर 21 नवम्बर 2016 को लखनऊ आगरा एक्सप्रेस वे के लोकार्पण के मौके पर भारतीय वायु सेना के लड़ाकू विमानों ने लैंडिंग व टेक ऑफ़ किया था। तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव, मुलायम सिंह व एयर फार्स के ऑफिसर्स की मौजूदगी में पहले तीन मिराज 2000 ने लैंडिंग किया। इन विमानों ने ग्वालियर एयरबेस से उड़ान भरी थी। इसके बाद 3 सुखोई विमानों ने बरेली एयरबेस से एक्सप्रेस पर लैंडिंग की।

22

तब एयर फोर्स ने कहा था कि वह देश में बनने वाले एक्सप्रेस वे पर इमरजेंसी लैंडिंग की सुविधा चाहती है। इसलिये लखनऊ आगरा एक्सप्रेस के बाद अब पूर्वाचल एक्सप्रेस वे पर भी ऐसी ही हवाई पट्टी बनाई जाएगी। इससे पहले यमुना एक्सप्रेस वे पर भी एयर फोर्स मिराज 2000 फाइटर प्लेन की लैंडिंग का कामयाब ट्रायल कर चुकी है।

11

देखें वीडियो

 


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें