नेशनल

राजस्थान: बीकानेर में क्रैश हुआ भारतीय एयर फोर्स का विमान मिग-21, पायलट सुरक्षित

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
2042
| मार्च 8 , 2019 , 16:05 IST

भारतीय वायुसेना का एक मिग-21 विमान राजस्थान में बीकानेर के पास शुक्रवार दोपहर को दुर्घटनाग्रस्त हो गया। हालांकि, विमान का पायलट सुरक्षित है। प्रवक्ता कर्नल सोम्बित घोष ने कहा कि मिग विमान अपने नियमित मिशन पर था और बीकानेर के नाल के पास दुर्घटनाग्रस्त हो गया। प्रवक्ता ने कहा कि विमान का पायलट सुरक्षित है।

इस विमान ने नल एयरबेस से उड़ान भरी थी। हाल के दिनों में मिग क्रैश होने की यह दूसरी घटना है। बता दें कि वायुसेना का मिग-21 बाइसन ही विंग कमांडर अभिनंदन भी उड़ा रहे थे, जब वह क्रैश हो गया था। मिग विमानों के क्रैश होने की घटनाएं बेहद आम हैं। करीब पांच दशक पुराने इन विमानों को बदलने की मांग लंबे समय से की जा रही है।

इससे पहले भी कई बार मिग-21 हादसे का शिकार हो चुका है। इसको लेकर मिग-21 पर लगातार सवाल उठ रहे हैं। हाल ही में जुलाई 2018 में हिमाचल के कांगड़ा में भी मिग-21 क्रैश हो गया था. इस हादसे में मिग-21 को उड़ा रहे पायलट मीत कुमार की जान चली गई थी।

खबरों के मुताबिक राजस्थान के बीकानेर के नाल एयर बेस से उड़ान भरने के बाद यह विमान एक पक्षी से टकराया और हादसे का शिकार हो गया।  हालांकि हादसे की वजह को लेकर अभी तक पूरी तस्वीर साफ नहीं हो पाई है। मामले की जांच के बाद ही हादसे के कारणों का पता चल पाएगा।

'फ्लाइंग कॉफिन' के तौर पर बदनाम इन विमानों को एचएएल द्वारा निर्मित देसी हल्के लड़ाकू विमान (एलसीए) तेजस से बदलने की मांग की जा रही है।


कमेंट करें