नेशनल

मोदी के विदेश दौरों की जानकारी नहीं देगी एयर इंडिया, सुरक्षा कारणों का दिया हवाला

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
946
| मार्च 26 , 2018 , 09:23 IST

एयर इंडिया ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की विदेशी उड़ानों के रिकॉर्ड की जानकारी देने से इनकार कर दिया है। इसके पीछे एयर इंडिया की दलील है कि प्रधानमंत्री की विदेश यात्राओं के बारे में उनकी चार्टर्ड उड़ानों के रिकॉर्ड की जानकारी सुरक्षा कारणों की वजह से नहीं दी जा सकती है।

कमोडोर (सेवानिवृत्त) लोकेश बत्रा ने इस साल 2 फरवरी को आरटीआई याचिका दाखिल कर नवंबर 2016 से प्रधानमंत्री के विदेश दौरों के लिए उपलब्ध कराए गए चार्टर्ड विमानों का ब्योरा मांगा था। साथ ही नागर विमानन मंत्रालय और विदेश मंत्रालय को भेजे गए बिलों की जानकारी तिथिवार मांगी थी।

बत्रा के अनुसार, केंद्रीय जन सूचना अधिकारी ने मांगी गई जानकारी को देने से इनकार कर दिया और इस मुद्दे पर पीएमओ से एयर इंडिया के बीच हुए ई-मेल संवाद को भी भेजा।

पीएमओ ने उस मेल में कहा, 'पीएम की उड़ानों के रिकॉर्ड में कुछ ऐसी जानकारियां होती हैं, जिनसे सुरक्षा संबंधी परेशानियां खड़ी हो सकती हैं। इस वजह से इनका खुलासा नहीं किया जा सकता है। इसलिए एयर इंडिया को सलाह दी जाती है कि पीएम के विमान से जुड़ी आरटीआई आवेदन के जवाब में ये जानकारियां नहीं दे।'

26 दिसंबर 2016 को एयर इंडिया के अधिकारी को भेजे गए ई-मेल में पीएमओ ने कहा कि प्रधानमंत्री की उड़ान से संबंधित रिकॉर्ड की जानकारी सुरक्षा नियमों के तहत है। इसलिए इसे आरटीआई कानून से छूट हासिल है।

ऐसे में एयर इंडिया को प्रधानमंत्री के चार्टर्ड उड़ानों से संबंधित जानकारी का खुलासा नहीं करने की सलाह दी जाती है।

आरटीआई कानून के सेक्शन 8 (1) (जी) के तहत उस जानकारी से छूट दी गई है जो किसी भी व्यक्ति की ज़िन्दगी या शारीरिक सुरक्षा को खतरे में डाल सकती है।


कमेंट करें