नेशनल

दिल्ली में हवा की गुणवत्ता बेहद खराब, अगले 3 दिनों में और बढ़ सकता है प्रदूषण

न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया | 0
1421
| अक्टूबर 31 , 2018 , 11:06 IST

दिल्ली में प्रदूषण का स्तर दिन प्रतिदिन बढ़ता जा रहा है। । बुधवार सुबह भी हवा में घुले प्रदूषण के लिए जिम्मेदार कणों का स्तर खराब कैटेगरी में दर्ज हुआ। एयर क्वॉलिटी इंडेक्स आनंद विहार एरिया में 467 तक चला गया। दिल्ली में औसतन यह 401 रहा। एनसीआर में पहले से ही यह 400 के ऊपर है।

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, मंगलवार को एयर क्वॉलिटी इंडेक्स 401 दर्ज हुआ, जो इस सीजन में सबसे ज्यादा है। एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि अगर प्रदूषण का स्तर बढ़ता रहा तो निजी वाहनों पर रोक लगाई जा सकती है।

10 सिगरेट पीने के जितना खतरनाक

एक्सपर्ट बताते हैं कि यह करीब 10 सिगरेट पीने जितना खतरनाक है, भले ही आप सिगरेट को हाथ तक न लगाते हों। सुबह के समय प्रदूषण ज्यादा घातक रहता है। प्रदूषण की रोकथाम के लिए बनी कमिटी EPCA के चेयरमैन भूरे लाल ने कहा है कि 1 से 10 नवंबर के बीच हमने जिन कदमों का ऐलान किया है, उससे हालात नहीं सुधरे तो लोगों को कुछ और सख्त कदम झेलने पड़ सकते हैं।

3 दिनों में बढ़ सकता है प्रदूषण

जानकारों के मुताबिक, धुएं मिली धुंध यानी स्मॉग की वजह से प्रदूषक तत्व वातावरण में काफी नीचे हैं। आने वाले तीन दिनों में प्रदूषण और बढ़ने के आसार हैं। दिल्ली प्रदूषण नियंत्रण कमिटी ने सरकारी एजेंसियों को ये निर्देश जारी किए हैं जिनमें संवेदनशील क्षेत्रों में गश्त में तेजी लाने के साथ ही प्रदूषण फैलाने वाले वाहनों को बर्दाश्त नहीं करना भी शामिल है।

दिल्ली में ऑड-ईवन

केजरीवाल सरकार ने 2016 के जनवरी और अप्रैल महीने में 15-15 दिन के लिए ऑड-ईवन स्कीम लागू की थी। इस दौरान एक दिन ऑड नंबर की गाड़ियां और दूसरे दिन ईवन नंबर की गाड़ियां चलाने की इजाजत थी। इससे सड़कों पर ट्रैफिक का दबाव कम हुआ था।


कमेंट करें