बिज़नेस

AK-47 बनाने वाली कंपनी Kalashnikov ने लॉन्च की SM-1 बाइक, जानें खूबियां

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
3005
| अगस्त 28 , 2018 , 15:18 IST

AK-47 राइफल बनाने वाली कंपनी Kalashnikov अब कार और बाइक की मैन्युफैक्चरिंग करने में भी उतर आई है। यह कम्पनी रूसी हथियार निर्माता के तौर पर भी जानी जाती है। कुछ दिन पहले ही कंपनी ने इल्क्ट्रिक कार पेश की थीं और अब यह कंपनी ने ऑफ-रोड इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल Kalashnikov SM-1 पेश की है। कंपनी ने इस बाइक को रूसी आर्मी शो के दौरान डिसप्ले किया है। यह बाइक केवल मिलिट्री के इस्तेमाल के लिए है और लंबी यात्रा के साथ इसमें बीफी सस्पेंशन दिए गए हैं। बाइक में ऑफ-रोड इस्तेमाल के लिए नॉबी टायर्स लगाए गए हैं।

Uu1pdh_kalashnikov-sm-1_625x300_28_August_18

Kalashnikov SM-1 को आम ग्राहक खरीद सकेंगे या नहीं इस बारे में अबी कोई जानकारी नहीं मिल पाई है। SM-1 में ब्रशलेस DC मोटर के साथ वाटर कूलिंग और लिथियम आयन की रिचार्जेबल बैटरी लगाई गई है जो कि 150 किमी तक यात्रा करने में सक्षम है। इस बाइक की अधिकतम रफ्तार 90 kmph है। सस्पेंशन ड्यूटीज बीफी हैंडल्स, इन्वर्टेड फ्रंट फॉर्क और रियर में पेंडुलम-टाइप सेंट्रोल स्प्रिंग-हाइड्रॉलिक शॉक एब्जॉर्बर दिए गए हैं।

Electric motorcycle

सैन्य और विशेष बलों के लिए इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल डेवेलप करने की अवधारणा पूरी तरह से नई नहीं है। इलेक्ट्रिक मोटरसाइकिल्स में चुपके और बहुमुखी प्रतिभा होगी जिससे सैनिकों को मुश्किल इलाके में भी बिना इंजन आवाज के चुपचाप पार करने की अनुमति मिल सकेगी। अमेरिका में पेन्टागन की डिफेंस एडवांस रिसर्च प्रोजेक्ट्स एजेंसी (DARPA) अमेरिकी सैनिकों, जिन्हें साइलेंट हॉक कहा जाता है, के लिए इलेक्ट्रिक ऑल-टेर्रेन मोटरसाइकिल का निर्माण कर रही है, जिसमें फुल-इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के बजाए हाइब्रिड इंजन दिया जाएगा।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें