बिज़नेस

दुनिया के सबसे अमीर व्यक्ति बने जेफ बेजोस, पढ़िए कामयाबी की पूरी कहानी

icon अमितेष युवराज सिंह | 0
1245
| अक्टूबर 28 , 2017 , 12:59 IST

माइक्रोसॉफ्ट के संस्थापक बिल गेट्स के पास वर्षो से दुनिया के सबसे अमीर आदमी होने का ताज है। लेकिन सबसे अमीर आदमी होने का ताज दुनिया की सबसे बड़ी ई-कॉमर्स कंपनी अमेजॉन के संस्थापक और सीईओ जेफ बेजोस ने हासिल कर लिया है। माइक्रोसॉफ्ट के सह संस्थापक बिल गेट्स को संपत्ति के मामले में जेफ बेजोस ने पीछे छोड़ दिया है। फोर्ब्स की एक रिपोर्ट के मुताबिक ऐमजॉन के शेयरों में 2 फीसदी की बढ़ोतरी से बेजोस की कुल संपत्ति में 90 करोड़ डॉलर का इजाफा हुआ और वह दुनिया के सबसे अमीर शख्स बन गए हैं।

उनकी संपत्ति बढ़कर 90.6 अरब डॉलर हो गई जोकि बिल गेट्स की संपत्ति (90.1 अरब डॉलर) से कुछ अधिक है। आपको बता दें कि जेफ ने हाल ही में अमेरिका की सबसे बड़ी ग्रॉसरी चेन व्होल फूड्स को खरीदा था। इस डील से बेजोस ने एक झटके में ही 13,000 करोड़ रुपए (2 अरब डॉलर) कमा लिए थे। ग्रॉसरी चेन को खरीदने से बिजोस की दौलत 2 अरब डॉलर का इजाफा हुआ।

बिल गेट्स को पहले भी पीछे छोड़ा था:

यह पहली बार नहीं है जब बेजोस बिल गेट्स से आगे निकले हैं। इससे पहले जुलाई में भी यह हुआ, लेकिन तब वह कुछ ही घंटों बाद फिर पिछड़ गए। 27 जुलाई को ऐमजॉन के शेयर चढ़ने के बाद बेजोस की संपत्ति बढ़कर 90.6 बिलियन डॉलर हो गई थी हालांकि, दिनभर के कारोबार में उनके शेयर फिर से गिर गए और अमीरों की सूची में बिल गेट्स टॉप पर काबिज हो गए थे।

जेफ बेजोस की कामयाबी की कहानी:

जेफ का जन्म 1964 में न्यू टेक्सास में हुआ था। जेफ के नाना बहुत बड़े जमींदार थे, उनके पास 101 किलोमीटर की जमीन थी। जेफ के जन्म के समय उनकी मां की आयु मात्र 17 साल थी। उनके माता - पिता के साथ संबंध मात्र एक साल तक चला। जेफ बेजोस अकसर गर्मियों की छुट्टी में टेक्सास चले जाया करते थे। वह अपने खेतों में काम करते थे।

5

उन्होंने प्रिंसटन विश्वविद्यालय में भौतिक विज्ञान का अध्ययन करने के लिए प्रवेश लिया, परन्तु जल्दी ही वे उससे उकता गये और उन्होंने फिर से कंप्यूटर साइंस की और रूख किया और फिर इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग और कंप्यूटर विज्ञान में स्नातक की डिग्री हासिल की।

जेफ इंटरनेट के जरिये किताब बेचा करते थे लेकिन आगे चलकर यह अमेजन नाम की दुनिया की सबसे बड़ी ई- कॉमर्स कंपनी बन गयी और यह कंपनी धीरे - धीरे तमाम तरह की प्रोडक्ट बाजार में बेचने लगी और आज अमेजन दुनिया की सबसे बड़ी ई- कामर्स कंपनी है।


author
अमितेष युवराज सिंह

लेखक न्यूज़ वर्ल्ड इंडिया में असिस्टेंट एग्जीक्यूटिव एडिटर हैं

कमेंट करें